Ancient Beauty Secrets: प्राचीन समय में सुंदर दिखने के लिए महारानियां करती थीं ये काम, जानें क्या था उनका ब्यूटी सीक्रेट

Ancient Beauty Secrets: प्राचीन समय में महिलाएं बेहद खूबसूरत हुआ करती थीं. अपनी इस खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए उस समय महिलाएं इन ब्यूटी सीक्रेट्स का इस्तेमाल करती थीं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 27, 2023, 04:01 PM IST
  • इन चीजों से जवां रहती थी स्किन
  • शहद का होता था खूब इस्तेमाल
Ancient Beauty Secrets: प्राचीन समय में सुंदर दिखने के लिए महारानियां करती थीं ये काम, जानें क्या था उनका ब्यूटी सीक्रेट

नई दिल्ली: Ancient Beauty Secrets: इसमें कोई दोराय नहीं है कि प्राचीन समय की रानी-महारानियां बेहद खूबसूरत होती थीं. इसके लिए वे पूरी तह से प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करती थीं. आज के समय में भी कई महिलाएं सुंदर दिखने के लिए नेचुरल स्किन केयर का इस्तेमाल करती हैं, हालांकि ये कितने नेचुरल होते हैं उनका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है क्योंकि आजकल ज्यादातर चीजों में कुछ न कुछ केमिकल जरूर मिलाया जाता है. चलिए जानते हैं कि प्राचीन समय में हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और खूबसूरत बालों के लिए महिलाओं किन ब्यूटी सीक्रेट्स का इस्तेमाल करती थीं. 

प्राचीन समय के ब्यूटी सीक्रेट्स  

केसर 
केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है. चेहरे की रंगत सुधारने के लिए यह बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके इस्तेमाल से आप चेहेर की त्वचा को टोन करने और इसे चमकदार बनाने के साथ ही टैनिंग हटाने में मदद कर सकते हैं. स्किन केयर के लिए आप केसर को  गुलाब जल में डुबोकर स घोल को रुई की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं. 

शहद 
प्राचीन समय में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए शहद का भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था. इसमें  एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण होते हैं. शहद से जले हुए निशानों को ठीक करने के साथ ही आप अपनी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं. नियमित जले हुए स्थान पर शहद लगाने से घाव सामान्य से कम हो सकता है. इसके अलावा शहद को मलाई , चंदन, बेसन और गुलाब के तेल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है और इसमें मौजूद गंदगी साफ हो जाती है. 

नीम 
ये तो हर कोई जानता है कि नीम एक मेडिसिनल प्लांट है. यह हमारे चेहरें, बाल और ओरल हेल्थ के लिए बेहद फायदमेंद होता है. प्राचीन समय में इसका भी खूब इस्तेमाल किया जाता था. बता दें कि नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर रुई की मदद से इस पानी को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे और मुंहासे साफ होते हैं. बालों से रूसी हटाने के लिए आप इसकी जड़ों में नीम के तेल से मालिश कर सकते हैं. इसके अलावा दांत और मसूड़े हेल्दी रखने के लिए नीम की दातुन से मंजन भी कर सकते हैं.     

आंवला 

आपने नोटिस किया होगा कि प्राचीन समय में महिलाओं के बाल बेहद काले, घने और लंबे होते थे. उनके इन खूबसूरत बालों का सीक्रेट आंवला होता था. दरअसल आंवले में विटामिन C होता है, जो बालों के झड़ने को रोक सकता है. इसके लिए आप 2 चम्मच आंवला पाउडर या जूस में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगा दें. बाद में गर्म पानी से अपने बाल धो लें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- जापानी वैज्ञानिकों ने किया दावा, भविष्य में आ सकती है 'हार्ट फेल की महामारी', बताई यह वजह 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़