IND vs ENG: जायसवाल ने फिर जड़ा 'यशस्वी' शतक, गिल भी लय में लौटे, भारत मजबूत

पहली पारी में मात्र 10 रन बनाने वाले जायसवाल ने दूसरी पारी में आक्रामकता के साथ बल्लेबाजी और भारत को रोहित शर्मा(19) के जल्दी आउट हो जाने के झटके से उबारा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2024, 06:31 PM IST
  • शुभमन गिल भी लय में लौटे
  • यशस्वी ने खेली दमदार पारी
IND vs ENG: जायसवाल ने फिर जड़ा 'यशस्वी' शतक, गिल भी लय में लौटे, भारत मजबूत

नई दिल्लीः भारत ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को पहली पारी में 319 रन पर समेटने के बाद युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (104 रिटायर्ड हर्ट) के शानदार शतक और उनकी शुभमन गिल (नाबाद 65) के साथ दूसरे विकेट के लिए 155 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत दूसरी पारी में शनिवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 196 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 322 रन पहुंचा दी.

300 के पार भारत की लीड
भारत को पहली पारी में 126 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली थी जिसे उसने 300 के पार पहुंचा दिया है. तीसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ था तब इंग्लैंड ड्राइविंग सीट पर था और तीसरे दिन के खेल की समाप्ति के बाद अब भारत की पकड़ मज़बूत है. भारत के पास अब 322 रनों की बढ़त हो गयी है.

रोहित शर्मा 10 रन पर लौटे
पहली पारी में मात्र 10 रन बनाने वाले जायसवाल ने दूसरी पारी में आक्रामकता के साथ बल्लेबाजी और भारत को रोहित शर्मा(19) के जल्दी आउट हो जाने के झटके से उबारा. उन्हें गिल के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 155 रन जोड़े. जायसवाल ने 133 गेंदों पर नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 104 रन बनाये.

रिटायर्ड हर्ट हुए यशस्वी
भारतीय पारी का 44वां ओवर समाप्त होने के बाद यशस्वी काफ़ी दर्द में लग रहे थे और उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया. नए बल्लेबाज रजत पाटीदार खाता खोले बिना टॉम हार्टली की गेंद पर आउट हो गए. एक साधारण सी गेंद थी लेकिन पाटीदार को पवेलियन लौटा होगा, शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद थी स्टंप्स की लाइन में और उसे बैकफुट से पुल के लिए गए लेकिन सीधा रेहान अहमद के हाथों में खेल बैठे.

गिल ने नाईट वॉचमैन कुलदीप यादव के साथ शेष ओवर सुरक्षित निकाल लिए. गिल 120 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 65 तथा कुलदीप 15 गेंदों में तीन रन बनाकर क्रीज पर थे. इससे पहले भारत ने तीसरे दिन के खेल के पहले सत्र में शतकवीर बेन डकेट सहित तीन विकेट झटके जिससे लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 61 ओवर में 290/5 था. भारत ने लंच के बाद शेष पांच विकेट मात्र 29 रन पर निकालकर मेहमानों की पहली पारी को निपटा दिया.

मोहम्मद सिराज 84 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे जबकि कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने दो-दो तथा रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़