खत्म होने की कगार पर था इन 3 खिलाड़ियों का करियर, रोहित की कप्तानी ने बनाया सबसे बड़ा मैच विनर

India vs England 3 players Who became Match winners: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज को रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम कर इंग्लैंड की सरजमीं पर चल रहे 8 साल से जीत के सूखे को खत्म कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 11:22 AM IST
  • रोहित की कप्तानी ने बनाया मैच विनर
  • 2019 विश्वकप के बाद खत्म होने वाला था करियर
खत्म होने की कगार पर था इन 3 खिलाड़ियों का करियर, रोहित की कप्तानी ने बनाया सबसे बड़ा मैच विनर

India vs England 3 players Who became Match winners: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज को रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम कर इंग्लैंड की सरजमीं पर चल रहे 8 साल से जीत के सूखे को खत्म कर दिया है. भारतीय टीम ने साल 2014 में आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वनडे सीरीज जीती थी, जिसके बाद पहली बार उसने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज को अपने नाम करने का कारनामा किया है. भारतीय टीम ने इस सीरीज के दौरान मैनचेस्टर के मैदान पर चल रहे अपने हार के सिलसिले को भी तोड़ा और आखिरी मैच में 5 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को अपने नाम किया.

रोहित की कप्तानी ने बनाया मैच विनर

भारतीय टीम ने वनडे सीरीज से पहले टी20 मैचों को भी 2-1 से अपने नाम किया था. सीरीज के दौरान भारतीय टीम के लिये कई मैच विनर देखने को मिले, हालांकि कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिनका करियर कभी डूबने की कगार पर था लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में जब उन्होंने वापसी की तो टीम के लिये सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे. इन सभी खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन में आये बदलाव के लिये रोहित शर्मा को श्रेय दिया है.

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का है जो कि 2019 विश्वकप के बाद से ही टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण उनकी चोट, फिटनेस और गेंदबाजी में पुरानी धार का नजर न आना रहा. हालांकि रोहित शर्मा की कप्तानी में वापसी करने के बाद वो एक बार फिर से लय में नजर आ रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में भुवनेश्वर कुमार भारत के लिये सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए जिनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने पहले टी20 मैच को 50 तो वहीं दूसरे टी20 को 49 रनों से अपने नाम किया. 

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या का है जिन्हें 2019 विश्वकप के बाद पीठ की सर्जरी से गुजरना पड़ा था. इस सर्जरी ने हार्दिक पांड्या को चोट से आराम तो दिया लेकिन इसके चलते उनके सितारे गर्दिश में जाते नजर आये. हार्दिक पांड्या लगभग एक साल से ज्यादा समय तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाये और जब वापसी की तो गेंदबाजी नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में उनके लिये अपनी जगह को बचा पाना आसान नहीं रह गया था, लेकिन उसके बाद भी जब उन्हें टीम में मौके मिले तो वो उसका फायदा नहीं उठा पाये. टी20 विश्वकप 2021 में मिली हार के बाद जब वो टीम से बाहर हुए तो लगा जैसे हार्दिक के करियर पर फुल स्टॉप लगने वाला है. हालांकि आईपीएल 2022 के प्रदर्शन के दम पर जब से उन्होंने वापसी की है तब से वो पहले से ज्यादा खतरनाक हो गये हैं और लगातार बल्ले और गेंद से कहर बरपा रहे हैं. मैनचेस्टर में मिली जीत में भी हार्दिक पांड्या का बड़ा योगदान रहा है. 

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

इस फेहरिस्त में ऋषभ पंत का नाम देखकर आप शायद चौंक सकते हैं लेकिन यह सच है. 2019 विश्वकप में गैर जिम्मेदाराना शॉट को लेकर काफी ट्रोल हुए पंत के एक समय तीनों प्रारूप में अपनी जगह बना पाने में कठिनाई हो रही थी. मैनेजमेंट उनकी जगह संजू सैमसन, केएल राहुल और ऋद्धिमान साहा के नामों पर विचार करती नजर आ रही थी. हालांकि 2021 में जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वापसी की तो उसके बाद हर प्रारूप में अपनी जगह पक्की करते चले गये. इसके बावजूद पंत से उनके शॉट सेलेक्शन को लेकर सवाल किया जा रहा था. हालांकि जब से रोहित ने टीम की कमान संभाली है पंत ज्यादा जिम्मेदारी से खेलते नजर आये हैं और इसी का नतीजा मैनचेस्टर में खेली गई उनकी पारी से नजर आया. पंत ने नाबाद 125 रनों की पारी खेलकर न सिर्फ टीम को जिताया बल्कि एशिया के बाहर भारत के लिये शतक लगाने वाले तीसरे ही विकेटकीपर बैटर बने. उनसे पहले राहुल द्रविड़ (बनाम न्यूजीलैंड 1999) और केएल राहुल (बनाम न्यूजीलैंड 2020) ने ही यह कारनामा किया था. 

इसे भी पढ़ें- ENG vs IND: धोनी के कारनामे को अब रोहित ने दोहराया, नाम किया कप्तानी का महारिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़