Sachin Tendulkar Birthday: क्रिकेट से संन्यास के बाद भी करोड़ों की कमाई करते हैं सचिन, जानें इनकम का जरिया

Sachin Tendulkar Net Worth: आज का दिन क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के लिए बेहद खास है. मास्टर ब्लास्टर आज (24 अप्रैल) अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट के क्षेत्र में सचिन के योगदानों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. 100 शतक और 200 टेस्ट मैच से क्रिकेट के इतिहास में अपनी पहचान बनाने वाले सचिन तेंदुलकर क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद साल में करोड़ों की कमाई करते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 24, 2024, 09:27 AM IST
  • कैसे और कहां से कमाई करते हैं सचिन
  • कई कंपनियों के विज्ञापनों में नजर आते हैं सचिन
Sachin Tendulkar Birthday: क्रिकेट से संन्यास के बाद भी करोड़ों की कमाई करते हैं सचिन, जानें इनकम का जरिया

नई दिल्लीः Sachin Tendulkar Net Worth: आज का दिन क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के लिए बेहद खास है. मास्टर ब्लास्टर आज (24 अप्रैल) अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट के क्षेत्र में सचिन के योगदानों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. 100 शतक और 200 टेस्ट मैच से क्रिकेट के इतिहास में अपनी पहचान बनाने वाले सचिन तेंदुलकर क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद साल में करोड़ों की कमाई करते हैं. 

कैसे और कहां से कमाई करते हैं सचिन
ऐसे में आइए जानते हैं कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी सचिन तेंदुलकर सालाना करोड़ों की कमाई कैसे करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो साल 2023 तक सचिन तेंदुलकर की कुल नेटवर्थ 175 मिलियन डॉलर यानी करीब 1436 करोड़ रुपये थी. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी सचिन विज्ञापनों के जरिए साल में करोड़ों की कमाई करते हैं. 

कई कंपनियों के विज्ञापनों में नजर आते हैं सचिन
अपने मूल पेशे को अलविदा कह चुके सचिन आज भी कई कंपनियों का भरोसा हैं. देश की कई दिग्गज कंपनियां सचिन के चेहरे पर आंख मूंद कर भरोसा करती है. इसी वजह से तो सचिन इन कंपनियों के विज्ञापन में नजर आते हैं. मौजूदा समय में सचिन तेंदुलकर Boost, Unacademy, Castrol India, BMW, Luminous India, MRF Tires, Sunfeast, Pepsi, Visa, Sanyo, BPL, Spinny, Philips, Sanyo, Adidas आदि जैसी कंपनियों के विज्ञापनों में नजर आते हैं. 

ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाते हैं 20-22 करोड़ रुपये 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सचिन ब्रांड एंडोर्समेंट से हर साल 20-22 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं. ब्रांड एंडोर्समेंट के साथ-साथ बिजनेस की दुनिया में भी सचिन अपना धाक रखते हैं. साल 2016 में सचिन ने अपना क्लोथिंग बिजनेस ब्रांड ट्रू अरविंद फैशन ब्रांड्स लिमिटेड की शुरुआत की थी. 2019 में इसे अमेरिका और इंग्लैंड में लॉन्च किया गया था. 

रेस्टोरेंट के बिजनेस में भी सक्रिय हैं सचिन तेंदुलकर 
सचिन रेस्टोरेंट के बिजनेस में भी काफी सक्रिय हैं. मुंबई और बेंगलुरु में सचिन एंड तेंदुलकर्स नाम से उनका रेस्टोरेंट है. सचिन मुंबई के पॉश इलाकों में शुमार बांद्रा में 100 करोड़ की कीमत वाले एक आलीशान बंगला के मालिक हैं. हालांकि, साल 2007 में उन्होंने इसकी खरीदारी 40 करोड़ रुपये में की थी. मुंबई के अलावा केरल में भी सचिन के पास एक आलीशान बंगला है. 

ये भी पढ़ेंः CSK vs LSG: क्या बारिश की भेंट चढ़ जाएगा चेन्नई बनाम लखनऊ मुकाबला? जानें चेपॉक का वेदर रिपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़