IND vs ENG 5th Test: आक्रामक इंग्लैंड को कैसे रोकेगी टीम इंडिया, जानिए क्या है भारत की असली चुनौती

भारतीय टीम पांच मैचों की श्रृंखला में 2 - 1 से आगे थी लेकिन भारतीय खेमे में कोरोना के मामले आने के कारण पांचवां मैच स्थगित कर दिया गया था. उसके बाद से नौ महीने बीत गए और तत्कालीन कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2022, 08:10 PM IST
  • जो रूट और बेयरस्टो होंगे भारत की चुनौती
  • WTC तालिका में भारत तीसरे पायदान पर
IND vs ENG 5th Test: आक्रामक इंग्लैंड को कैसे रोकेगी टीम इंडिया, जानिए क्या है भारत की असली चुनौती

नई दिल्ली: पहली बार कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को पांचवें और आखिरी टेस्ट के लिये इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी तो काफी कुछ बदला हुआ होगा. इंग्लैंड की टीम ने जहां अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है तो भारत की तैयारी उतनी पुख्ता नहीं है. 

9 महीनों में बहुत बदल गी टीम इंडिया

भारतीय टीम पांच मैचों की श्रृंखला में 2 - 1 से आगे थी लेकिन भारतीय खेमे में कोरोना के मामले आने के कारण पांचवां मैच स्थगित कर दिया गया था. उसके बाद से नौ महीने बीत गए और तत्कालीन कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी जबकि उनके बाद कप्तान बने रोहित शर्मा कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद यह मैच नहीं खेल रहे हैं. 

भारत के 36वें कप्तान होंगे बुमराह

उपकप्तान केएल राहुल भी सर्जरी के कारण टीम से बाहर हैं. ऐसे में कप्तानी की जिम्मेदारी बुमराह को सौंपी गई है जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं और राष्ट्रीय टीम के 36वें कप्तान होंगे. वह तेज आक्रमण के अगुवा रह चुके हैं लेकिन बेन स्टोक्स की टीम के खिलाफ चुनौती अलग तरह की होगी. 

भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले आखिरी तेज गेंदबाज कपिल देव थे. जवागल श्रीनाथ और जहीर खान को कभी उपकप्तानी भी नहीं दी गई लिहाजा 35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज भारत का कप्तान बना है. वैसे यह बंदोबस्त एक मैच के लिये ही किया गया है लेकिन भविष्य में जब भारतीय टीम बदलाव के दौर से गुजरेगी तो चयनकर्ता अपने सारे विकल्प आजमा लेना चाहते होंगे. 

जो रूट और बेयरस्टो होंगे भारत की चुनौती

इंग्लैंड ने हाल ही में न्यूजीलैंड को 3 . 0 से हराया है और नये कोच ब्रेंडन मैकुलम के मार्गदर्शन में टीम काफी आक्रामक प्रदर्शन कर रही है. उनके बल्लेबाजों ने विरोधी आक्रमण की जमकर धुनाई की है जबकि जैक लीच ने दो बार पारी के पांच विकेट लिये हैं. यहां की पिच सपाट दिख रही है जो बल्लेबाजों की मददगार साबित हो सकती है. ऐसे में बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. 

कप्तानी छोड़ने के बाद से जो रूट फॉर्म में हैं जबकि आईपीएल से फॉर्म हासिल करने वाले जॉनी बेयरस्टॉ ने 120 प्लस की औसत से करीब 400 रन बनाये. भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को कहा कि इंग्लैंड ने दो मैचों में हार के करीब जाकर जीत दर्ज की है. हम हालांकि उनकी ताकत के बारे में सोचने की बजाय अपनी ताकत पर फोकस करेंगे.

WTC तालिका में भारत तीसरे पायदान पर

भारत विश्व चैम्पियनशिप तालिका में आस्ट्रेलिया (75 प्रतिशत अंक), दक्षिण अफ्रीका (71 . 43 प्रतिशत अंक) के बाद तीसरे (58 . 33 प्रतिशत अंक) स्थान पर है. रोहित और राहुल की गैर मौजूदगी में भारत को बल्लेबाजी में ज्यादा मेहनत करनी होगी. कोच द्रविड़ को विराट कोहली से मैच जिताने वाली पारी की उम्मीद है. लीसेस्टरशर के खिलाफ अभ्यास मैच नेट सत्र की तरह ही रहा. जेम्स एंडरसन का सामना करना शुभमन गिल या श्रेयस अय्यर के लिये आसान नहीं होगा. 

हनुमा विहारी मजबूत खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग की जरूरत है. चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में रन बनाये हैं लेकिन पारी की शुरूआत करने के लिये अलग तेवर चाहिये. अब देखना यह होगा कि भारतीय टीम रविचंद्रन अश्विन को उतारती है या शार्दुल ठाकुर को. 

जानिए दोनों टीमें-

भारत : जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान), रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा, कोना श्रीकर भरत, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव. 

इंग्लैंड की प्लेइंग 11 : बेन स्टोक्स (कप्तान), एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ, सैम बिलिंग्स , मैथ्यू पोट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन. 

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: भारत- इंग्लैंड सीरीज पर हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, इस तरह के प्रसारण पर लगाई रोक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़