शॉर्ट बॉल की कमजोरी से कैसे बाहर निकले हार्दिक पांड्या, जीत के बाद खुद खोला राज

Hardik Pandya on His Short Ball Strategy: पीठ की सर्जरी के बाद लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 के बाद जब से भारतीय टीम में वापसी की है, तब से पहले से ज्यादा खतरनाक नजर आ रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 04:16 PM IST
  • हार्दिक ने मैच के बीच बदली अपनी रणनीति
  • लिविंग्सटोन के खिलाफ रोहित के भरोसे ने दिलाया विकेट
शॉर्ट बॉल की कमजोरी से कैसे बाहर निकले हार्दिक पांड्या, जीत के बाद खुद खोला राज

Hardik Pandya on His Short Ball Strategy: पीठ की सर्जरी के बाद लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 के बाद जब से भारतीय टीम में वापसी की है, तब से पहले से ज्यादा खतरनाक नजर आ रहे हैं. हार्दिक पांड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गये आखिरी वनडे मैच में शानदार प्रदर्शन किया और पहले गेंदबाजी में 4 विकेट झटके और फिर बल्ले से 71 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया. हार्दिक पांड्या के शानदार योगदान के चलते भारतीय टीम ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया.

हार्दिक ने मैच के बीच बदली अपनी रणनीति

मैच के बाद हार्दिक पांड्या से श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा ने बात की और उनकी शॉर्ट बॉल के बारे में पूछा जिसके दम पर उन्होंने 4 विकेट हासिल किये. पांड्या ने अपनी इस गेंद के पीछे का खुलासा करते हुए बताया कि अब वो विकेट की जरूरत के हिसाब से गेंदबाजी करते हैं, जिसके चलते उन्हें लगा कि यहां पर फुल गेंद डालना सही नहीं होगा. पांड्या ने आगे बात करते हुए कहा कि यह प्रारूप बल्लेबाजों को शॉर्ट गेंद छोड़ने की इजाजत नहीं देता है जिसके चलते गेंदबाजों को विकेट मिल जाती है.

उन्होंने कहा,'मुझे अपनी पीठ को थोड़ा सा झुकाना पड़ा और अपने प्लान को थोड़ा सा बदलना पड़ा. मुझे एहसास हुआ कि यह विकेट फुल गेंद फेंकने के लिये नहीं है तो मैं शॉर्ट बॉल के लिये चला गया और वो विकेट हासिल करने वाली डिलिवरी बन गई. मैंने अपनी बाउंसर्स के बारे में सोचा. वनडे क्रिकेट में आपको शॉर्ट बॉल भी खेलनी पड़ती है और इससे आपके विकेट लेने का मौका बढ़ जाता है.'

लिविंग्सटोन के खिलाफ रोहित के भरोसे ने दिलाया विकेट

हार्दिक पांड्या ने इस दौरान रोहित के साथ अपनी बातचीत का भी खुलासा किया जो उन्होंने लिविंग लियामस्टोन के खिलाफ गेंदबाजी करने से पहले की थी. 

उन्होंने कहा,'लिविंगस्टोन को शॉर्ट गेंद मारना पसंद है जिसके चलते मेरे रोंगटे खड़े हो रहे थे. उसने मुझे दो छक्के लगाये तो मैंने अपने कप्तान से बात की. रोहित ने कहा कि अगर मुझे यहां 4 छक्के लग जाते हैं और मैं विकेट लेने में कामयाब हो जाता हूं तो वो ज्यादा फर्क डालेगी.'

अब पूरी तरह से फिट हैं हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने फैन्स से फिटनेस पर भी अपनी जानकारी देते हुए कहा है कि वो अब पहले से ज्यादा फिट हो गये हैं.

उन्होंने कहा,'मेरा शरीर अब पहले से अच्छा है, इसी वजह से मैं इतनी गेंदबाजी कर रहा हूं और बिना किसी परेशानी के, कप्तान काफी शानदार हैं और वो जानते हैं कि मुझे कब गेंदबाजी करनी चाहिये और कब नहीं, उन्होंने शानदार तरीके से मेरा इस्तेमाल किया है.'

इसे भी पढ़ें- खत्म होने की कगार पर था इन 3 खिलाड़ियों का करियर, रोहित की कप्तानी ने बनाया सबसे बड़ा मैच विनर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़