पाकिस्तान की हार के बाद हरभजन को आया गुस्सा, बोले- इनकी गलती के कारण भारत फाइनल हार गया तो?

वर्ल्ड कप में शुक्रवार को हुए रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया लेकिन इस मैच में हुई अंपायरिंग सवालों के घेरे में आ गई है. पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने इसे खराब अंपायरिंग करार दिया और सवाल उठाया कि इनकी (अंपायर) गलती के कारण हम फाइनल हार गए तो? फिर क्या होगा? हरभजन के अलावा इरफान पठान ने भी अंपायरिंग पर प्रश्न उठाया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2023, 12:29 PM IST
  • इन फैसलों पर उठ रहे सवाल
  • अंपायरिंग पर लग रहे प्रश्नचिह्न
पाकिस्तान की हार के बाद हरभजन को आया गुस्सा, बोले- इनकी गलती के कारण भारत फाइनल हार गया तो?

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में शुक्रवार को हुए रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया लेकिन इस मैच में हुई अंपायरिंग सवालों के घेरे में आ गई है. पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने इसे खराब अंपायरिंग करार दिया और सवाल उठाया कि इनकी (अंपायर) गलती के कारण हम फाइनल हार गए तो? फिर क्या होगा? हरभजन के अलावा इरफान पठान ने भी अंपायरिंग पर प्रश्न उठाया. 

इन फैसलों पर उठ रहे सवाल
दरअसल, पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.4 ओवर में 270 रन बनाए. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 47.2 ओवर में 9 विकेट पर 271 रन बना कर जीत दर्ज की. लेकिन अंपायरिंग लेकर सवाल उठ रहे हैं एक वाइड और एलबीडब्ल्यू के फैसले को लेकर. 46वें ओवर में हारिस रऊफ की 5वीं गेंद को अंपायर ने वाइड दे दिया जबकि वह तबरेज शम्सी के पैर से छूते हुए विकेटकीपर के पास गई थी. वहीं इसके बाद इसी ओवर की अंतिम गेंद पर अंपायर ने शम्सी को एलबीडब्ल्यू नहीं दिया. पाकिस्तान ने रिव्यू लिया तो गेंद विकेट पर लग रही थी लेकिन अंपायर कॉल की वजह से पाकिस्तान को विकेट नहीं मिला.

अंपायरिंग पर लग रहे प्रश्नचिह्न
पाक के हारने के बाद अंपायरिंग को लेकर पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने सवाल उठाए. वसीम अकरम, मिस्बाह उल हक ने भी इसकी आलोचना की. वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने भी कहा कि दो चीजें पाकिस्तान के खिलाफ गईं- वाइड और एलबीडब्ल्यू. ऐसा लगता है कि इस विश्व कप में सॉलिड गेम की वजह से साउथ अफ्रीका को कुछ भाग्य का साथ भी मिला है.

वहीं हरभजन सिंह ने इसे लेकर कई ट्वीट किए. उन्होंने कहा कि अगर बॉल स्टंप को लग रही है तो आउट है. अंपायर ने आउट दिया या नॉट आउट, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है वरना तकनीक का क्या लाभ है. उन्होंने आगे लिखा, कोई फर्क नहीं पड़ता कौन जीता और कौन हारा. मेरे लिए यह कोई मायने नहीं रखता है कि कौन खेल रहा है, पर नियम सही नहीं है. कल को ये हमारे साथ हो सकता है. इनकी (अंपायर) गलती के कारण हम फाइनल हार गए तो? फिर क्या होगा? 

ग्रीम स्मिथ ने हरभजन से पूछा ये सवाल
वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने हरभजन सिंह के ट्वीट पर सवाल किया कि भज्जी अंपायर कॉल पर मैं भी आपके जैसा ही महसूस करता हूं लेकिन रसी वैन डर डुसेन और दक्षिण अफ्रीका की भी यही भावना हो सकती है क्या? दरअसल रासी को अंपायर ने आउट दिया था लेकिन रिव्यू में गेंद का बहुत कम हिस्सा स्टंप को छू रहा था. ऐसे में अंपायर कॉल के चलते उन्हें अपना विकेट गंवाना पड़ा था.

यह भी पढ़िएः PAK vs SA: रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें खत्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़