हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, 21वीं सदी में ये कारनामा करने वाली पहली कप्तान बनी

England vs India, Harmanpreet kaur: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा कैंटबरी के मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने वनडे करियर का 5वां शतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया. पहले मैच में 7 विकेट से जीत हासिल करने के बाद भारतीय महिला टीम सीरीज को अपने नाम करने उतरी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 11:34 AM IST
  • हरमनप्रीत ने ठोंका 5वां शतक
  • बतौर कप्तान हरमनप्रीत ने रचा इतिहास
हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, 21वीं सदी में ये कारनामा करने वाली पहली कप्तान बनी

England vs India, Harmanpreet kaur: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा कैंटबरी के मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने वनडे करियर का 5वां शतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया. पहले मैच में 7 विकेट से जीत हासिल करने के बाद भारतीय महिला टीम सीरीज को अपने नाम करने उतरी थी. भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हरमनप्रीत कौर की नाबाद 143 रनों की शतकीय पारी के दम पर 333 रन का स्कोर खड़ा किया. 

हरमनप्रीत ने ठोंका 5वां शतक

हरमनप्रीत कौर ने अपनी पारी के दौरान 111 गेंदों का सामना कर 18 चौके और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 143 रनों की पारी खेली. वहीं पर हरलीन देओल (58) और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (40 रन) ने भी अहम पारियां खेली जिसके चलते भारतीय महिला टीम इस विशाल स्कोर तक पहुंच सकी. जवाब में इंग्लैंड की टीम 245 रन के स्कोर तक ही पहुंच सकी. इसके चलते भारतीय टीम ने 88 रन से जीत हासिल की और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

बतौर कप्तान हरमनप्रीत ने रचा इतिहास

हरमनप्रीत कौर ने इस जीत के साथ ही बतौर कप्तान एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है और इंग्लैंड की सरजमीं पर 21वीं सदी में कोई वनडे सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय महिला कप्तान बन गई हैं. भारतीय महिला टीम ने इससे पहले 1999 में इंग्लैंड को  उसी की सरजमीं पर धूल चटाई थी और 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया था.

हरमनप्रीत कौर ने इस पारी के दौरान एक और कीर्तिमान अपने नाम किया और भारत के लिये महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली दूसरी बैटर बन गई हैं. इस लिस्ट में मिताली राज का नाम सबसे ऊपर है जबकि हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना 5 शतकीय पारियों के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

भारतीय टीम के भी नाम हुआ खास रिकॉर्ड

इसके साथ ही भारतीय महिला टीम ने वनडे क्रिकेट इतिहास का अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी दर्ज कर लिया है. इससे पहले 2017 में आयरलैंड के खिलाफ पोटचेफ्सट्रूम में दो विकेट पर 358 रन बनाए थे.गेंदबाजी में भारतीय टीम की मीडियम पेसर  रेणुका सिंह ने कमाल दिखाया और अपने स्पेल के दौरान 57 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. इंग्लैंड की तरफ से डैनी वाइट ने सर्वाधिक 65 रन बनाए. 

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम अपनी दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को शानदार विदाई देने में सफल रहा जो अपने करियर की आखिरी वनडे सीरीज खेल रही हैं. अब भारतीय टीम शनिवार को लॉर्डस के मैदान पर होने वाले तीसरे मैच में जीत हासिल कर इंग्लैंड को पहली बार उसी की सरजमीं पर क्लीन स्वीप करना चाहेगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: मोहाली T20 के इस गेंदबाज का खत्म हुआ टी20 करियर, अब नहीं मिलेगा भारतीय टीम में मौका 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़