IND vs ENG: कौन हैं देवदत्त पडीक्कल, जो टीम में केएल राहुल की कमी को करेंगे पूरा

IND vs ENG 3rd Test: गुरुवार 15 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले की शुरुआत हो रही है. इससे पहले ही टीम इंडिया को केएल राहुल के रूप में जबरदस्त झटका लगा है. केएल राहुल चोट से रिकवर नहीं हो पाने की वजह से तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर कर्नाटक के बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल को टीम में शामिल किया गया है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 13, 2024, 09:44 AM IST
  • '90 प्रतिशत फिटनेस हासिल कर चुके हैं केएल राहुल'
  • कर्नाटक के लिए रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं पडीक्कल
IND vs ENG: कौन हैं देवदत्त पडीक्कल, जो टीम में केएल राहुल की कमी को करेंगे पूरा

नई दिल्लीः IND vs ENG 3rd Test: गुरुवार 15 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले की शुरुआत हो रही है. इससे पहले ही टीम इंडिया को केएल राहुल के रूप में जबरदस्त झटका लगा है. केएल राहुल चोट से रिकवर नहीं हो पाने की वजह से तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर कर्नाटक के बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल को टीम में शामिल किया गया है. इस बात की जानकारी खुद बीसीसीआई की ओर से दी गई है. 

'90 प्रतिशत फिटनेस हासिल कर चुके हैं केएल राहुल'
इस मामले की जानकारी देते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा, ‘केएल राहुल की बाकी के बचे तीन टेस्ट मैचों में उपलब्धता उनकी फिटनेस पर निर्भर थी. वह राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे. राहुल ने 90 प्रतिशत मैच फिटनेस हासिल कर ली है तथा बीसीसीआई की चिकित्सा टीम की देखरेख में वह अच्छी प्रगति कर रहे हैं.’ 

कर्नाटक के लिए रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं पडीक्कल
बात अगर देवदत्त पडीक्कल की करें, तो मौजूदा समय में पडीक्कल कर्नाटक के लिए रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं. वे रणजी ट्रॉफी में अभी तक चार मुकाबले खेल चुके हैं. इस दौरान उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. इन चार मुकाबलों में पडीक्कल ने 92.66 के औसत और तीन शतक की मदद से 556 रन बनाए हैं. 

हाल ही के मैच में पडीक्कल ने 151 रनों की लाजवाब पारी खेली है. उनकी इस पारी का लुत्फ चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने भी स्टैंड में बैठकर उठाई है. इस घरेलू सत्र में पडीक्कल काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं. वे पंजाब के खिलाफ 193 रन और गोवा के खिलाफ 103 रन बना चुके हैं. 

साल 2020 में हुई थी आईपीएल डेब्यू
एक नजर देवदत्त पडीक्कल के आईपीएल करियर पर डालें, तो साल 2020 में उन्होंने सनराईजर्स हैदराबाद की टीम से डेब्यू किया था. वहीं, पिछले सीजन तक वे राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे थे. लेकिन हाल ही में सम्पन्न हुए आईपीएल 2024 ऑक्शन में उन्हें लखनऊ सुपर जायंट्रस के साथ ट्रेड कर दिया गया है. 

वे अभी तक आईपीएल के 57 मुकाबले खेल चुके हैं और इनमें एक शतकीय और 9 अर्धशतकीय पारी की बदौलत 125.39 की स्ट्राइक रन रेट से 1521 रन बना चुके हैं. 

ये भी पढ़ेंः झारखंड के सौरभ तिवारी ने किया संन्यास का ऐलान, धोनी से होती थी तुलना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़