SL vs BAN: जीत के साथ श्रीलंका ने भी लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, शाकिब अल हसन ने भी रचा इतिहास

Sri lanka vs Bangladesh: यूएई की सरजमीं पर खेले जा रहे एशिया कप में जब गुरुवार को श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें भिड़ी तो शायद ही किसी को एहसास रहा होगा कि यह टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक मैच होने वाला है. बांग्लादेश की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत की लेकिन इसके बावजूद निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 183 रन का स्कोर खड़ा किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2022, 01:13 PM IST
  • श्रीलंका ने जीत हासिल कर रचा इतिहास
  • ऐसा था आखिरी ओवर्स का रोमांच
SL vs BAN: जीत के साथ श्रीलंका ने भी लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, शाकिब अल हसन ने भी रचा इतिहास

Sri lanka vs Bangladesh: यूएई की सरजमीं पर खेले जा रहे एशिया कप में जब गुरुवार को श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें भिड़ी तो शायद ही किसी को एहसास रहा होगा कि यह टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक मैच होने वाला है. बांग्लादेश की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत की लेकिन इसके बावजूद निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 183 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में श्रीलंका की टीम की शुरुआत काफी खराब रही और ऐसा लगा कि शायद श्रीलंकाई टीम हार जायेगी.

इसे भी पढ़ें- Video: यूएस ओपन में पहले पिता और फिर कोच ने भी गलत तरीके से छुआ, भड़के लोग तो बचाव में उतरी देश की एंबेसी

ऐसा था आखिरी ओवर्स का रोमांच

लेकिन तभी कुसल मेंडिस (60) और दासून शनाका (45 रन) ने शानदार पारियां खेलकर टीम को मुश्किल दौर से बचाया. 18.5 ओवर तक श्रीलंका की टीम ने 8 विकेट खोकर 171 रन बना लिये थे और 7 गेंद में जीत के लिये 13 रन की दरकार थी. इबादत हुसैन ने आखिरी गेंद को पहले वाइड डाला और फिर चौका खाकर मैच को आसान कर दिया.

श्रीलंका ने जीत हासिल कर रचा इतिहास

आखिरी ओवर में जीत के लिये 8 रन की दरकार थी जिसकी तीसरी गेंद नो बॉल रही और इस पर 2 रन लेने के चलते श्रीलंका की टीम ने अपने टी20 क्रिकेट इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर चेज कर लिया. श्रीलंका ने अपना सबसे बड़ा स्कोर भी बांग्लादेश के खिलाफ 2018 में हासिल किया था जो कि 194 रन था. 

वहीं यह यूएई की सरजमीं पर किसी भी टीम की ओर से हासिल किया गया सबसे बड़ा स्कोर भी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम था जिन्होंने 2016 में यूएई के खिलाफ 180 रन चेज किये थे. इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन भले ही हार के साथ सुपर-4 की रेस से बाहर हो गये हैं लेकिन मैच में खेली अपनी छोटी सी 24 रनों की पारी के दम पर इतिहास रच दिया.

शाकिब अल हसन ने भी रचा इतिहास

शाकिब अल हसन अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाले दूसरे क्रिकेटर बन गये हैं. उनसे पहले यह कारनामा बांग्लादेश के दिग्गज बैटर तमीम इकबाल के नाम रहा है, जिन्होंने 238 मैचों में 32.02 औसत और 119.63 की स्ट्राइक रेट से 6886 रन बनाने का कारनामा किया है.

ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बने 

जब शाकिब अल हसन मैदान पर उतरे थे तो उन्हें यह रिकॉर्ड हासिल करने के लिये 16 रन की दरकार थी, जिसे उन्होंने श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिका करुणारत्ने के खिलाफ चौका मारकर पूरा किया. इसके साथ ही वह टी20 (घरेलू, लीग और अंतर्राष्ट्रीय) क्रिकेट में 6000 रन और 400 विकेट पूरा करने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर भी बन गये हैं. उनसे पहले यह कारनामा सिर्फ वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो के नाम पर ही है.

इसे भी पढ़ें- किसी की टी-शर्ट में हाथ डाला तो किसी को दिया 2 साल तक शारीरिक संबंध बनाने का ऑफर, अब CWG से जुड़ा मामला आया सामने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़