Ram Mandir: कौन हैं दिलीप कुमार, जिन्होंने राम मंदिर के लिए दिया कुंतल भर सोना

Ram Mandir: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो राम मंदिर के निर्माण में देश-विदेश के कोने-कोने से दान आया है. साथ ही इस मंदिर का निर्माण कार्य पूरी तरह से भक्तों से मिले दान से पूरा किया गया है. मंदिर के निर्माण कार्य में किसी भी तरह से सरकारी खजाने से कोई मदद नहीं ली गई है. राम मंदिर के  निर्माण में दानवीरों की लिस्ट लंबी है. हालांकि, इस लिस्ट में सूरत के हीरा व्यापारी दिलीप कुमार का नाम टॉप पर है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 22, 2024, 09:04 AM IST
  • भक्तों के दान से बना है राम मंदिर
  • पटना महावीर मंदिर ने दिया 10 करोड़ रुपये का दान
Ram Mandir: कौन हैं दिलीप कुमार, जिन्होंने राम मंदिर के लिए दिया कुंतल भर सोना

नई दिल्लीः Ram Mandir: आज सोमवार 22 जनवरी को कड़ोरों सनातनियों के आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की घर वापसी हो रही है. राम भक्तों के करीब-करीब 500 सालों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. इसे लेकर पूरे देश में हर्ष का माहौल है. श्री राम भक्त उनकी घर वापसी की खुशी में मग्न हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम दोपहर 12:15 बजे से 12:45 बजे तक चलेगा. 

भक्तों के दान से बना है राम मंदिर
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो राम मंदिर के निर्माण में देश-विदेश के कोने-कोने से दान आया है. साथ ही इस मंदिर का निर्माण कार्य पूरी तरह से भक्तों से मिले दान से पूरा किया गया है. मंदिर के निर्माण कार्य में किसी भी तरह से सरकारी खजाने से कोई मदद नहीं ली गई है. राम मंदिर के  निर्माण में दानवीरों की लिस्ट लंबी है. हालांकि, इस लिस्ट में सूरत के हीरा व्यापारी दिलीप कुमार का नाम टॉप पर है. 

दिलीप कुमार ने दिया 101 किलो सोने का दान
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो राम मंदिर के निर्माण कार्य में दिलीप कुमार वी. लाखी के परिवार ने 101 किलो सोने का दान दिया है. दिलीप कुमार की ओर से दान में मिले सोने का इस्तेमाल राम मंदिर के दरवाजों पर सोने की परत चढ़ाने में किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें, तो यह राम मंदिर ट्रस्ट को मिला अभी तक का सबसे बड़ा दान है. दिलीप कुमार सूरत के बड़े हीरा व्यापारियों में एक हैं. 

मोरारी बापू ने दिया 11.3 करोड़ रुपये का दान
दिलीप कुमार द्वारा दिए गए 101 किलो सोने का इस्तेमाल राम मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों को चमकाने में किया गया है. गर्भगृह के द्वार के साथ-साथ मंदिर के भूतल पर 14 स्वर्ण द्वार स्थापित किए गए हैं. बता दें कि मौजूदा समय में 10 ग्राम सोने की कीमत 68 हजार रुपये हैं. इस तरह से दिलीप कुमार द्वारा दिए गए 101 किलो सोने की कीमत करीब 68 करोड़ रुपए हुई. राम मंदिर को दूसरा सबसे बड़ा दान कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू की ओर से दिया गया है. 

पटना महावीर मंदिर ने दिया 10 करोड़ रुपये का दान
गुरु मोरारी बापू ने राम मंदिर निर्माण में कुल 11.3 करोड़ रुपए का दान दिया है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया का नाम शामिल है. गोविंद भाई ढोलकिया ने राम मंदिर में 11 करोड़ रुपये का दान दिया है. वहीं, पटना के महावीर मंदिर की ओर से राम मंदिर के निर्माण कार्य में 10 करोड़ रुपए का दान दिया गया है. यह देश के किसी भी मंदिर की ओर से मिले दानों में सबसे अधिक है. 

ये भी पढ़ेंः Ram Mandir: 500 वर्षों बाद घर पधारेंगे श्री राम, स्वागत में जुटा पूरा देश, जानें आज क्या-क्या रहेगा बंद?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़