राम मंदिर के प्रति श्रद्धा: महिलाओं को राम-सीता, हनुमान की तस्वीरों वाली चूड़ियां की जाएंगी गिफ्ट

इन चूड़ी और कंगनों का निर्माण हिंदू-मुस्लिम कारीगरों द्वारा पूरी लगन के साथ किया गया है. विभिन्न रंगों में आकर्षक डिजाइनों के बीच इन चित्रों के लगभग 10,000 पैक तैयार किया जा रहे हैं जो 22 और 23 जनवरी को राम जन्मभूमि समारोह स्थल पर पर स्टॉल लगाकर वितरित किए जाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 14, 2024, 07:45 PM IST
  • 22-23 जनवरी को अयोध्या में किए जाएंगे वितरित.
  • निर्माताओं ने चूड़ी वितरण के लिए ली है इजाजत.
राम मंदिर के प्रति श्रद्धा: महिलाओं को राम-सीता, हनुमान की तस्वीरों वाली चूड़ियां की जाएंगी गिफ्ट

फिरोजाबाद. अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के नजदीक आने के साथ ही हर दिन दिन नई सूचनाएं सामने आ रही हैं. लोग देशभर से भगवान राम की श्रद्धा में ओतप्रोत होकर उपहार भेज रहे हैं. इसी क्रम में रविवार को खबर आई कि फिरोजाबाद के चूड़ी व्यापारियों ने समारोह में आने वाली महिलाओं को राम, सीता एवं हनुमान की चित्र वाली चूड़ियां निशुल्क भेंट करने का संकल्प लिया है.

इस संबंध में फिरोजाबाद के चूड़ी निर्माता आनन्द अग्रवाल और उनके पुत्र निशांक अग्रवाल ने चूड़ी और कंगनों के ऊपर प्रभु श्री राम, माता सीता एवं मारुति नंदन हनुमान के चित्रों की आकृतियां उकेर कर उन्हें मनमोहक रूप में तैयार किया है. विभिन्न रंगों में आकर्षक डिजाइनों के बीच इन चित्रों के लगभग 10,000 पैक तैयार किया जा रहे हैं जो 22 और 23 जनवरी को राम जन्मभूमि समारोह स्थल पर पर स्टॉल लगाकर वितरित किए जाएंगे. समारोह में आने वाली महिलाओं में इनका वितरण निशुल्क किया जाएगा. समारोह समिति से भी अनुमति ले ली गई है.

इन चूड़ी और कंगनों का निर्माण हिंदू एवं मुस्लिम कारीगरों द्वारा पूरी लगन के साथ किया गया है. चूड़ी की इन डिब्बियों को एक दर्जन चूड़ी के साथ तैयार किया गया है. चूड़ी निर्माताओं का कहना है कि प्रभु श्री राम की कृपा से यह कार्य हो रहा है और अयोध्या में श्रद्धालुओं तक पहुंचाकर उन्हें खुशी मिलेगी.

22 जनवरी को जन्‍मे बच्‍चों के लिए बधाई गाएंगे किन्नर, नहीं लेंगे नेग
प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर बरेली के किन्‍नर समुदाय ने ऐलान किया कि 22 जनवरी को पैदा होने वाले बच्चों के घरों में वे बधाई गाने तो जाएंगे लेकिन नेग नहीं मांगेंगे. किन्नर शारदा-22 जनवरी को जिस परिवार में संतान होने पर हम बधाई गाने जाएंगे, वहां नेग नहीं मानेंगे जो मिल जाएगा खुशी-खुशी ले लेंगे और नहीं भी मिला तो आशीर्वाद देकर के लौट आएंगे.

किन्नर नैना देवी ने कहा-22 जनवरी के बाद हम लोग अयोध्या श्रीराम के दर्शन करने जाएंगे और वहां मंदिर के निर्माण में सहयोग भी करेंगे. 22 जनवरी को पैदा होने वाले बच्चों को आशीर्वाद के साथ कुछ न कुछ उपहार के रूप में भी देंगे, कुछ नहीं बन पाया तो कम से कम एक गेंदे का फूल जरूर देंगे.

ये भी पढ़ें: 'मेरे पिता का सपना...': राम मंदिर समारोह से पहले उद्धव ठाकरे ने BJP पर साधा निशाना, राष्ट्रपति को लिखा पत्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़