Ayodhya Ram Mandir Train: अयोध्या के लिए संचालित होगी आस्था स्पेशल ट्रेन, रामलला की यात्रा होगी आसान

Ram Mandir 48 Train: राम मंदिर आने के लिए भक्त बेताब हैं. भक्तों की यात्रा को मंगल बनाने के लिए रेलवे ने 48 ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है. आइए जानते हैं विस्तार से अयोध्या की ओर जाने वाली इन 48 ट्रेनों के बारे में...

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 18, 2024, 12:58 PM IST
Ayodhya Ram Mandir Train: अयोध्या के लिए संचालित होगी आस्था स्पेशल ट्रेन, रामलला की यात्रा होगी आसान

नई दिल्ली, Astha Special Train:  22 जनवरी सोमवार को भगवान राम अपने जन्मस्थल अयोध्या में विराजमान होने जा रहा हैं. श्री राम के आगमान के लिए अयोध्या सज-धज के तैयार है. हर किसी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का बेसब्री से इंतजार है. वहीं रामनगरी अयोध्या पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो. इसके लिए 48 आस्था स्पेशल ट्रेन (Astha Special Trains) ट्रेनों को संचालित किया जा रहा है. सफ़र को आसान करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन और आईआरसीटीसी बड़ी संख्या में ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है.

आस्था स्पेशल ट्रेन
प्रयागराज मंडल से संचालित होने वाली 48 आस्था स्पेशल ट्रेन प्रयागराज जंक्शन से, छिवकी स्टेशन से, कानपुर सेंट्रल से और अन्य कई रेलवे स्टेशन से गुजारी जाएंगी. बता दें कि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए भक्तों को 189 रुपये लगेंगे. ट्रेनों के स्वागत व यात्रियों के बैठने की व्यवस्था को लेकर मंडलों में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. रेलवे ट्रेनों की समय सारिणी को भी तय कर किया जा रहा है. ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन तय किया गया है. बता दें कि धार्मिक पर्यटन ट्रेनों के संचालन के दौरान जिस तरह की सुविधाएं दी जाती हैं उसी तरह की सुविधाएं इस ट्रेन में भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है

अयोध्या रूट पर अन्य ट्रेनें भी होंगी संचालित
ट्रेनों के स्वागत व यात्रियों के बैठने की व्यवस्था को लेकर मंडलों में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. रेलवे ट्रेनों की समय सारिणी को भी तय कर किया जा रहा है, जिससे की ट्रेनों के बारे में यात्रियों को जानकारी रहे और किसी भी तरह की दिक्कत न हों. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में श्रीराम मंदिर में देशभर से श्रद्धालु अयोध्या जाएंगे, जिसे ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन तय किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़