भयंकर गर्मी में भी स्किन रहेगी कोमल और ग्लोइंग, पढ़ें शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स

हमारी स्किन को मौसम के अनुसार देखभाल की जरूरत होती है. बढ़ती गर्मी और उमस के मौसम में हर स्किन टाइप के लिए स्किन केयर रूटीन अलग हो सकता है. गर्मी के महीनों में आपकी त्वचा स्वस्थ, संतुलित और सेफ रहे, इसके लिए जरूरी है एक सटीक रूटीन.

Skin Care Tips: हमारी स्किन को मौसम के अनुसार देखभाल की जरूरत होती है. बढ़ती गर्मी और उमस के मौसम में हर स्किन टाइप के लिए स्किन केयर रूटीन अलग हो सकता है. गर्मी के महीनों में आपकी त्वचा स्वस्थ, संतुलित और सेफ रहे, इसके लिए जरूरी है एक सटीक रूटीन. आप ऑयली स्किन पर ड्राई स्किन के प्रोडक्ट्स नहीं लगा सकते हैं. या फिर उसकी देखभाल कॉम्बिनेशन स्किन की तरह नहीं कर सकते हैं. ये स्किन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है. ऑयली से लेकर सामान्य त्वचा का ख्याल रखने के लिए पढ़ें शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स.

 

1 /6

ऑयली स्किन अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती है, जिससे त्वचा में एक चिपचिपापन और चमक आ जाती है. इसके कारण त्वचा पर दाने निकल आ सकते हैं, खासकर गर्म मौसम में. गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल करने के लिए करें ये चीजें. त्वचा से अशुद्धियां हटाने के लिए सौम्य फोमिंग या जेल क्लींजर का उपयोग करें. पोर्स को बंद किए बिना अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं. अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ 30 या इससे अधिक वाले हल्के, मैटीफाइंग सनस्क्रीन चुनें.

2 /6

ड्राई स्किन में नमी की कमी होती है और गर्मी के महीनों के दौरान वह परतदार हो सकती है. रूखेपन से निपटने और अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आजमाएं ये तरीके-नमी को भरने रिच मॉइस्चराइजर का उपयोग करें. आप नारियल के तेल को गुनगुना करके पूरे शरीर में लगा सकते हैं. यह त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ मॉइस्चराइज करेगा. सौम्य क्लींजर का उपयोग करें और ठंडे पानी से नहाएं. चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये आपकी त्वचा को और अधिक डिहाइड्रेट कर सकता है.

3 /6

सेंसिटिव स्किन में बहुत जल्दी खुजली और जलन उत्पन्न हो जाती है. यही कारण है कि सेंसिटिव स्किन वालों को ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो जलन को शांत करें. जलन को कम करने के लिए खुशबू रहित और हाइपोएलर्जेनिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनें. संवेदनशील त्वचा को साफ करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल करें. यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और गंदगी को भी साफ करता है.   

4 /6

कच्चे दूध में रुई भिगोकर अपनी त्वचा पर लगाएं और फिर पानी से चेहरा धो लें.ऑलिव ऑयल सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र है जिसे आप आजमा सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और प्राकृतिक एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करेंगे. रोजाना नहाने के पानी में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाने से आपकी त्वचा नमीयुक्त और तरोताजा रहेगी और जलन भी उत्पन्न नहीं होगी.  

5 /6

गर्मियों में कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल करने के लिए आपको ड्राई और ऑयली दोनों एरिया पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. त्वचा से अशुद्धियों को दूर करने के लिए हल्के, पीएच-संतुलित क्लींजर का उपयोग करें. एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें. चाय को एक साफ स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने चेहरे पर छिड़कें. मॉइस्चराइजर लगाने से पहले इसे सूखने दें. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद बनाता है.

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.