इस गर्मी खीरे के अलावा ट्राई करें ये 5 तरह के रायता, बेहतर टेस्ट के साथ पेट को भी मिलेगी ठंडक

रायता भारत में पारंपरिक रूप से खाई जाने वाली एक साइ़़ड डिश है. इसे बनाने की मुख्य सामग्री दही होती है. गर्मियों में रायता पेट को ठंडा रखने में मदद करता है. बता दें कि आप खीरे के अलावा इन 5 तरह के रायता को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Raita Recipes: रायता भारत में पारंपरिक रूप से खाई जाने वाली एक साइ़़ड डिश है. इसे बनाने की मुख्य सामग्री दही होती है. गर्मियों में रायता पेट को ठंडा रखने में मदद करता है. बता दें कि आप खीरे के अलावा इन 5 तरह के रायता को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

1 /5

आम और पुदीने का रायता: 1 कटोरे में दही को चिकना होने तक फेंटे फिर इसमें जीरा पाउडर और नमक डालें. बाद में इसमें आम के बारीक कटे हुए टुकड़ों और पुदीने की बारीक कटी पत्तियों को डालें. अब इसे फ्रिज में ठंडा करने के बाद खा लें. 

2 /5

टमाटर-प्याज रायता: एक कटोरे में दही लें और इसे अच्छे से फेंटकर इसमें जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, काला नमक और हल्का सादा नमक मिलाएं. अब टमाटर और प्याज को बारीक काटकर दही में मिक्स करके इसे खा सकते हैं.   

3 /5

मिक्स वेज रायता: इस टेस्टी रायता को बनाने के लिए 1 कटोरी दही को अच्छे से फेंटकर इसमें जीरा पाउडर और काला नमक मिला लें. फिर इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, धनिया पत्ती, गाजर, खीरा और टमाटर को अच्छे से मिला लें.    

4 /5

अनार और अंगूर रायता : इस रायते को बनाने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी दही को अच्छे से फेंट लें. अब इसमें काला नमक और थोड़ा सा चाट मसाला मिला लें. अब दही में थोड़े से अंगूर और अनार के दानों को मिक्स कर लें और थोड़ी देर फ्रिज में रखने के बाद खा लें. 

5 /5

बीटरूट रायता:  चुकंदर के इस हेल्दी रायता को बनाने के लिए सबसे पहले बीटरूट को कद्दूकस करें और इसे सॉफ्ट होने तक उबालें. अब इसमें थोड़ा सा दही, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, चाट मसाला और जीरा पाउडर मिला लें. रायते का स्वाद इसके फ्रिज में ठंडा होने के बाद लें.