कौन है Gurpatwant Singh Pannun, जिसने दी है Parliament को उड़ाने की धमकी

Gurpatwant Singh Pannun: गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत के पंजाब राज्य का ही है. उसका जन्म के अमृतसर जिले के खानकोट गांव में 14 जनवरी 1967 को हुआ. पन्नू के पिता मोहिंदर सिंह राज्य कृषि विपणन बोर्ड में कार्यरत थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2023, 02:05 PM IST
  • 1967 में जन्मा था गुरपतवंत सिंह पन्नू
  • पंजाब के अमृतसर का है मूल निवासी
कौन है Gurpatwant Singh Pannun, जिसने दी है Parliament को उड़ाने की धमकी

नई दिल्ली: Gurpatwant Singh Pannun: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने हाल ही में भारत की संसद पर हमला करने धमकी है. पन्नू ने वीडियो जारी करते हुए कहा है कि भारत ने मेरी हत्या की साजिश की, जो नाकाम हो गई है. मैं 13 दिसंबर को संसद भवन पर हमला करके उसका जवाब दूंगा. पन्नू ने इस वीडियो में 'दिल्ली बनेगा खालिस्तान' का नारा भी लगाया. बता दें कि पन्नू ने यह तारीख इसलिए चुनी है, क्योंकि इसी तारीख को साल 2001 में हमला हुआ था. इस मामले में अफजल गुरु को फांसी हुई थी. पन्नू ने नए वीडियो में अफजल का फोटो भी लगाया है. 

कौन है आतंकी पन्नू?
गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत के पंजाब राज्य का ही है. उसका जन्म के अमृतसर जिले के खानकोट गांव में 14 जनवरी 1967 को हुआ. पन्नू के पिता मोहिंदर सिंह राज्य कृषि विपणन बोर्ड में कार्यरत थे. पिता और मां अमरजीत कौर का निधन हो चुका है. पन्नू का भाई मगवंत सिंह विदेश में ही रहता है. 

अमेरिका से की पढ़ाई
गुरपतवंत सिंह पन्नू ने 1990 के दशक में पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली. वह कॉलेज में ही छात्र राजनीति में सक्रिय हो गया था. साल 1991-92 में पन्नू ने अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. यहां से उसने फाइनेंस में एमबीए किया और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से लॉ में डिग्री ली.

पन्नू को 'आतंकी' घोषित किया 
पन्नू ने विदेश में रहते हुए ही पंजाब में सिखों के लिए अलग राज्य बनाने की मांग की. साल 2007 में पन्नू ने खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस बनाया. भारत के गृह मंत्रालय ने 10 जुलाई 2019 को UAPA के तहत इस संगठन को बैन कर दिया. भारत ने पन्नू को 2020 में आतंकवादी घोषित कर दिया और जमीन भी जब्त कर ली. पन्नू पर पंजाब में राजद्रोह के तीन आरोप और 22 आपराधिक मामले हैं.  

ये भी पढ़ें- खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने संसद भवन पर हमले की दी धमकी, बोला- मेरी हत्या की साजिश नाकाम हुई, जवाब दूंगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़