Arunachal Pradesh: नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा... विदेश मंत्री जयशंकर ने चीन को खूब लताड़ा, बातों-बातों में कह दी बड़ी बात

S.Jaishankar on Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों को नया नाम देने पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने  चीन को खूब लताड़ लगाई है. उन्होंने कहा कि चीन का नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा. 

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Apr 2, 2024, 08:47 AM IST
  • एस. जयशंकर ने चीन को लताड़ा
  • अरुणाचल के मुद्दे पर चीन को सुनाई खरी-खरी
Arunachal Pradesh: नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा... विदेश मंत्री जयशंकर ने चीन को खूब लताड़ा, बातों-बातों में कह दी बड़ी बात

नई दिल्ली, Arunachal Pradesh Name Change: अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों को नया नाम देने पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने  चीन को खूब लताड़ लगाई है. जयशंकर ने चीन को करार जवाब देते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश एक भारतीय राज्य था, है और भविष्य में भी रहेगा और साथ ही यह भी कहा कि नाम बदलने से कुछ भी हासिल नहीं होगा.

नाम बदलने से नहीं होगा कुछ हासिल
एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि "अगर मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वह मेरा हो जाएगा? उन्होंने आगे कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, भारत का राज्य है और आगे भी भारत का राज्य रहेगा. उन्होंने कहा कि नाम भारत का नाम बदलने से कुछ भी हासिल नहीं होगा. बता दें कि एस. जयशंकर गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. 

चीन को लताड़ा 
इस दौरान जयशंकर बीजिंग की हरकत पर पूछे गए सवाल का जवाब दिया. इससे पहले अरुणाचल को लेकर चीन ने एक और विवादित कदम उठाया. राज्य पर अपना दावा पेश करने की कोशिशों के बीच उसने भारतीय राज्य में 30 स्थानों के नए नामों की चौथी सूची जारी कर दी.

अरुणाचल भारत का राज्य 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने जंगनान में विवादित कदम उठाया. राज्य पर अपना दावा पेश करने की कोशिशों के बीच उसने भारतीय राज्य में 30 स्थानों के नए नामों की चौथी सूची जारी कर दी. इस सूची में चीन अरुणाचल प्रदेश को जंगनान कहता है और दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में इस राज्य पर अपना दावा करता है. इस दावे को लेकर एस, जयशंकर ने कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारतीय राज्य था, है और रहेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़