किसी ने बताया कामचलाऊ, तो किसी ने कहा विदाई बजट... जानें Budget पर क्या बोले विपक्षी नेता?

Opposition on Budget 2024: बसपा सुप्रीमो मायावती ने अंतरिम बजट को चुनावी बजट बताया. जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसे कामचलाऊ बजट बताया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 05:21 PM IST
  • DMK ने कहा- हम अच्छा बजट लाएंगे
  • अखिलेश ने बताया विदाई बजट
किसी ने बताया कामचलाऊ, तो किसी ने कहा विदाई बजट... जानें Budget पर क्या बोले विपक्षी नेता?

नई दिल्ली: Opposition on Budget 2024: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश कर दिया है. इसमें उन्होंने कोई बड़ी घोषणा नहीं की. हालांकि, कुछ पुरानी योजनाओं में जरूर विस्तार हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि जब पीएम मोदी ने साल 2014 में जब सत्ता संभाली थी, तब कई चुनौतियां थीं. लेकिन हमारी सरकार ने जनहित में कार्यक्रम चलाए और योजनाए बनाईं. अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली और लोगों को रोजगार मिला. पीएम मोदी ने भी निर्मला सीतारमण के बजट की तारीफ की, लेकिन विपक्षी नेताओं ने बजट की आलोचना की है. 

अखिलेश यादव (समाजवादी पार्टी)
समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव कोई भी बजट अगर विकास के लिए नहीं है और कोई भी विकास अगर जनता के लिए नहीं है, तो वो व्यर्थ है. भाजपा सरकार ने जनविरोधी बजटों का एक दशक पूरा करके एक शर्मनाक रिकार्ड बनाया है, जो फिर कभी नहीं टूटेगा क्योंकि अब सकारात्मक सरकार आने का समय हो गया है. ये भाजपा का ‘विदाई बजट’ है.

मायावती (बसपा)
बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट में लिखा कि बजट जमीनी वास्तविकता से दूर चुनावी लुभावन वाला था. देश की जनता की अपार गरीबी, बेरोजगारी व बढ़ती हुई मंहगाई आदि से त्रस्त जीवन को नकारना दुःखद व चिंतनीय है. अर्थव्यवस्था व विकास संबंधी सरकारी दावों व वादों में सच्चाई होती तो, 80 करोड़ से अधिक लोगों को फ्री राशन देने की आवश्यकता नहीं पड़ती. 

मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस)
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कहा कि इस बजट में गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए कुछ नहीं था. यह सिर्फ कामचलाऊ बजट है. 10 साल के शासन में सरकार ने किया किया, इसका कोई जिक्र नहीं किया गया. सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने अपने वादे पूरे नहीं किए. बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए भी कुछ नहीं है. 

सुप्रिया श्रीनेत (एनसीपी)
NCP नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि सरकार समस्याओं को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं. इस बजट में आम लोगों और महिलाओं के लिए कुछ भी नहीं है. न रोजगार को लेकर कोई बात और न ही कृषि को लेकर. वित्त मंत्री ने दावा किया कि आय 50 फीसदी बढ़ गई, लेकिन सरकारी आंकड़े कहते हैं कि वास्तविक आय 25% कम हुई है. 

तिरुचि शिवा (डीएमके)
DMK की सांसद तिरुचि शिवा ने कहा कि अंतरिम बजट में कुछ भी खास नहीं है. इसमें बेहतर भविष्य की झलक नहीं दिखती. वे (भाजपा) आगामी पूर्ण बजट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन वह तो हम पेश करेंगे. INDIA गठबंधन लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करेगा और हम सबसे अच्छा बजट पेश करेंगे.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: 10 लाख तक की सैलरी टैक्स फ्री होने की उम्मीद, जानें किन पर बढ़ सकता है टैक्स का बोझ?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़