गोवा में गोभी मंचूरियन को लेकर मचा बवाल, बेचने और बनाने पर लगा बैन

Gobhi Manchurian: गोवा के मापुसा शहर में सभी स्टालों और कार्यक्रमों पर गोभी मंचूरियन बनाने और बेचने पर बैन लगा दिया है. इसको लेकर पार्षद तारक अरोलकर ने बीते महीने ही एक कार्यक्रम में इस डिश को बैन करने की बात कही थी. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 5, 2024, 03:39 PM IST
  • मापुसा शहर में बैन हुआ मनचूरियन
  • साल 2022 में भी उठाई गई थी मांग
गोवा में गोभी मंचूरियन को लेकर मचा बवाल, बेचने और बनाने पर लगा बैन

नई दिल्ली : Gobhi Manchurian: गोभी मंचूरियन देशभर में पसंद की जाने वाली पॉपुलर चाइनीज डिश है. सोया सॉस की ग्रेवी के साथ बनाई जाने वाली इस डिश को लेकर इन दिनों गोवा में बवाल मचा हुआ है. मामला इतना आगे बढ़ गया है कि वहां की प्रशासन ने इसे बैन करने का फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस डिश को हेल्थ और हाइजीन इशू के चलते बैन किया गया है. यह कोई पहली बार नहीं है जब गोभी मंचूरियन को लेकर गोवा में कोई गाज गिरी हो. इससे पहले भी राज्य में इस डिश को बैन करने को लेकर मांग उठाई गई थी. 

इस शहर में किया गया बैन 
दरअसल गोवा के मापुसा शहर में सभी स्टालों और कार्यक्रमों पर गोभी मंचूरियन बनाने और बेचने पर बैन लगा दिया है. इसको लेकर पार्षद तारक अरोलकर ने बीते महीने ही एक कार्यक्रम में इस डिश को बैन करने की बात कही थी, जिसपर पूरे परिषद ने भी सहमति जताई थी. गोवा प्रशासन का मानना है कि गोभी मंचूरियन में काफी मात्रा में सिंथेटिक कलर का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. वहीं इसको ज्यादा क्रिस्पी बनाने के लिए इसमें हानिकारक कॉर्नस्टार्च डालकर लंबे समय तक तेल में फ्राई किया जाता है. इसी वजह से इस डिश को बैन करने की बात उठी थी. 

2022 में भी लगा था इस पर बैन 
साल 2022 में भी गोवा में इस डिश को बैन करने की मांग उठाई गई थी. उस समय श्री दामोदर मंदिर में वास्को सप्ताह मेले में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने मोरमुगाओ नगर परिषद को गोभी मंचूरियन बेचने वाले ठेलों या स्टालों को प्रतिबंधित करने के आदेश दिए थे. इससे पहले FDA ने गोवा के कई मेलों में अनहाइजेनिक तरीकों से लगने वाले इसके ठेलों पर छापेमारी की थी. FDA के वरिष्ठ खाद्द सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि गोभी मंचूरियन के साथ खराब चटनी परोसी जाती है और इसे बनाने के लिए हानिकारक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.  

डिश बैन करने पर नाखुश रेहड़ी वाले 
रिपोर्ट्स की मानें तो गोवा में गोभी मंचूरियन को बैन करने से कई रेहड़ी वाले बिल्कुल भी खुश नहीं है. उनका कहना है कि कुछ लोगों की वजह से सभी को निशाना पता नहीं क्यों बनाया जा रहा है. उनका कहना है कि अधिकारियों ने उनसे गोभी मंचूरियन बेचने के लिए मना किया है. बता दें कि गोभी मंचूरियन में जिस लाल सिंथेटिक कलर का इस्तेमाल किया जाता है वह हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़