रनवे पर यात्रियों ने खाया था खाना, IndiGo पर लगा 1.5 करोड़ का फाइन

रविवार को विमान की लंबी देरी और मार्ग परिवर्तित करने के बाद गोवा-दिल्ली फ्लाइट को मुंबई में लैंड करवाया गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2024, 10:29 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • यात्रियों का वीडियो हुआ था वायरल
रनवे पर यात्रियों ने खाया था खाना, IndiGo पर लगा 1.5 करोड़ का फाइन

नई दिल्लीः एयरलाइंस कंपनी इंडिगो पर बड़ी कार्रवाई हुई है. मुंबई एयरपोर्ट के 'टरमैक' पर यात्रियों के बैठने के मामले में सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है. सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने इंडिगो पर 1.20 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई है जबकि मुंबई एयरपोर्ट पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इससे घटना से जुड़ा एक वीडियो वायरल हुआ था.

यात्रियों का वीडियो हुआ था वायरल
इसमें दिखाया गया था कि यात्री मुंबई एयरपोर्ट पर इंडिगो के एक विमान के करीब बैठकर खाना खा रहे हैं. ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुंबई एयरपोर्ट और इंडिगो को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. रविवार को विमान की लंबी देरी और मार्ग परिवर्तित करने के बाद गोवा-दिल्ली फ्लाइट को मुंबई में लैंड करवाया गया था. 

नीचे बैठकर खाना खा रहे थे यात्री
इसके बाद यात्री विमान के बाहर निकल ‘टरमैक’ पर बैठ गए और कई यात्री वहां बैठे खाना खाते भी दिखे. डीजीसीए ने साथ ही एयर इंडिया और स्पाइसजेट पर भी 30-30 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई है. एविएशन रेगुलेटर ने साथ ही मुंबई एयरपोर्ट पर 30 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई है. इस तरह मुंबई एयरपोर्ट पर कुल 90 लाख का जुर्माना लगाया गया है.

इंडिगो ने मांगी थी माफी
इस मामले पर बाद में इंडिगो ने माफी भी मांगी थी. इंडिगो ने कहा था कि यात्री दरअसल फ्लाइट से दूर नहीं जाना चाहते थे, जिस वजह से उन्हें वहीं खाना सर्व किया गया. दोनों को कारण बताओ नोटिस पहले ही जारी किया गया था. इंडिगो ने अपने जवाब में बताया था कि एयरलाइंस को इस बारे में पता था. लेकिन उसने कोई उचित एक्शन नहीं लिया. वहीं DGCA ने माना कि मुंबई एयरपोर्ट रनवे के आसपास अनुशासन बनाए रखने में विफल रहा.

माना गया कि एयरपोर्ट ने यात्रियों की सुरक्षा के प्रति सही रवैया नहीं अपनाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पाइसजेट और एयर इंडिया पर भी फाइन लगाया गया है. दोनों पर 30-30 लाख का जुर्माना है. दिल्ली में कोहरे की वजह से इनकी फ्लाइट्स लेट हुई थीं. कोहरे को लेकर इनकी तैयारी नहीं थी, इस वजह ने DGCA ने इनपर जुर्माना लगाया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़