चुनावों के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, आज होगी CWC की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कांग्रेस की पुनगर्ठित कार्यसमिति (CWC) की पहली बैठक शनिवार को हैदराबाद में होगी, जिसमें अगले साल के लोकसभा और इस वर्ष होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की रणनीति और कई अन्य विषयों पर मंथन किया जाएगा. पार्टी इस आयोजन के माध्यम से तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) को भी चुनौती देने की तैयारी में है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2023, 09:08 AM IST
  • 84 लोग शामिल होंगे बैठक में
  • हैदराबाद के पास होगी जनसभा
चुनावों के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, आज होगी CWC की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्लीः कांग्रेस की पुनगर्ठित कार्यसमिति (CWC) की पहली बैठक शनिवार को हैदराबाद में होगी, जिसमें अगले साल के लोकसभा और इस वर्ष होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की रणनीति और कई अन्य विषयों पर मंथन किया जाएगा. पार्टी इस आयोजन के माध्यम से तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) को भी चुनौती देने की तैयारी में है. 

छह गारंटी की घोषणा करेगी कांग्रेस
कार्यसमिति की बैठक के साथ ही कांग्रेस तेलंगाना के लिए छह ‘गारंटी’ की घोषणा करेगी. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा था, 'नवगठित कांग्रेस कार्यसमिति की पहली बैठक शनिवार दोपहर 2.30 बजे होगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इसकी अध्यक्षता करेंगे. पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ कार्य समिति के सभी सदस्य इसमें शामिल होंगे. विशेष आमंत्रित सदस्य और स्थायी आमंत्रित सदस्य भी शनिवार की बैठक में मौजूद रहेंगे.' 

84 लोग शामिल होंगे बैठक में
वेणुगोपाल ने बताया था, 'हमने 90 लोगों को कार्यसमिति की बैठक के लिए आमंत्रित किया था. 6 लोगों ने व्यक्तिगत कारणों से बैठक में उपस्थित होने में असमर्थता जताई है.' उन्होंने कहा था कि इस बैठक में कांग्रेस शासित राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी हिस्सा लेंगे. 

हैदराबाद के पास होगी जनसभा
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 16 सितंबर को होने के बाद इसके अगले दिन विस्तारित कार्य समिति की बैठक होगी. विस्तारित कार्यसमिति की बैठक में कार्यसमिति के सभी सदस्यों के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और कई अन्य वरिष्ठ नेता भाग लेंगे. इसके बाद 17 सितंबर की शाम हैदराबाद के पास एक जनसभा आयोजित की जाएगी, जिसे खड़गे, सोनिया, राहुल और कई अन्य नेता संबोधित कर सकते हैं. 

वेणुगोपाल ने कहा था कि कांग्रेस सांसद 18 सितंबर से शुरू हो रहे संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना हो जाएंगे, लेकिन पार्टी के अन्य नेता तेलंगाना के विधानसभा क्षेत्रों में जाकर जनता से संपर्क करेंगे और बीआरएस सरकार के खिलाफ ‘आरोप पत्र’ सामने लाया जाएगा. 

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण को लेकर चर्चा
सूत्रों के मुताबिक, बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की एकजुटता को आगे ले जाने पर भी चर्चा हो सकती है. सूत्रों ने यह भी बताया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दूसरे चरण की संभावनाओं को लेकर भी इस बैठक में चर्चा की जा सकती है. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति, चीन के साथ सीमा पर तनाव और कथित भ्रष्टाचार के मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति पर भी मंथन हो सकता है. 

थरूर-पायलट भी हैं कार्यसमिति में
कांग्रेस ने 20 अगस्त को अपनी कार्यसमिति का पुनर्गठन किया था, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं. कार्य समिति में 39 सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं. इस कार्यसमिति में सचिन पायलट और शशि थरूर जैसे नेताओं को पहली बार जगह मिली है.

यह भी पढ़िएः महाकाल मंदिर में अब महिलाओं को साड़ी में ही मिलेगी एंट्री, पुरुषों के लिए भी ड्रेस कोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़