Loksabha Election 2024: INDIA गठबंधन के सहयोगियों से जनवरी में बातचीत, ये कांग्रेसी नेता करेंगे सीट शेयरिंग पर चर्चा

 INDIA Alliance: कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की जनवरी में बैठक है. इसके बाद इंडिया गठबंधन के साथियों से भी कांग्रेस चर्चा करेगी. इसे पहले राष्ट्रीय गठबंधन समिति प्रदेश कांग्रेस के नेताओं नसे भी चर्चा करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2023, 03:42 PM IST
  • जनवरी में हो सकती है बड़ी बैठक
  • इसमें सीट शेयरिंग पर होगी चर्चा
Loksabha Election 2024: INDIA गठबंधन के सहयोगियों से जनवरी में बातचीत, ये कांग्रेसी नेता करेंगे सीट शेयरिंग पर चर्चा

नई दिल्ली: INDIA Alliance: नए साल के आगाज के साथ ही राजनीतिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ने लगेंगी. लोकसभा चुनाव में 5 महीने का वक्त बाकी है, लेकिन राजनीतिक दलों ने अभी से ही प्लानिंग शुरू कर दी है. इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की पहले हफ्ते में एक बड़ी बैठक हो सकती है. 

क्या है राष्ट्रीय गठबंधन समिति?
कांग्रेस पार्टी ने हाल ही में राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया था. इसका ऐलान 19 दिसंबर को हुआ था. गठबंधन को बनाए रखने, सीट शेयरिंग पर चर्चा करने और गठबंधन को लेकर पार्टी की आगे की रणनीति बनाने के लिए इस समिति का गठन किया गया था.

राष्ट्रीय गठबंधन समिति कौन-कौन है?
राष्ट्रीय गठबंधन समिति में कांग्रेस के कई दिग्गज नेता हैं, इनमें दो पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश शामिल हैं. समिति के संयोजक वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक हैं.

बाकी दलों से भी चर्चा करेगी समिति
यही समिति गठबंधन के बाकी साथियों से भी चर्चा कर सकती है. समिति में गहलोत और सलमान खुर्शीद को भी रखा गया है, इनके संबंध अन्य दलों के नेताओं से भी अच्छे माने जाते हैं. ऐसे में यह समिति सीट शेयरिंग के मामले को बेहतरी से हैंडल कर सकती है. 

PCC के नेताओं से भी होगी बैठक
समिति के संयोजक मुकुल वासनिक ने पहले हुई के दौरान कहा कि सीट शेयरिंग के लिए समिति राज्य के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेगी. प्रदेश कांग्रेस कमेरी के नेताओं की राय लेने के बाद ही हम सीटों के बंटवारे का फैसला करेंगे. 

ये भी पढ़ें- नीतीश ने क्यों की ललन सिंह की छुट्टी, क्या लालू परिवार है जिम्मेदार?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़