कड़ी सुरक्षा के बीच आज शुरू हो गई अमरनाथ यात्रा, 3,880 मीटर की ऊंचाई पर होंगे भोलेनाथ के दर्शन

 AMARNATH YATRA 2023: यात्रा के पहले दिन मौसम ने आंख मिचौली का खेल खेला लेकिन इससे श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई. श्रद्धालु ‘बम बम भोले’ और ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे लगाते रहे और बूंदाबूंदी से उत्पन्न सिहरन के बीच माहौल में जोश भरते रहे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2023, 08:42 PM IST
  • शनिवार को हुई यात्रा की शुरुआत.
  • पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं.
कड़ी सुरक्षा के बीच आज शुरू हो गई अमरनाथ यात्रा, 3,880 मीटर की ऊंचाई पर होंगे भोलेनाथ के दर्शन

श्रीनगर/ जम्मू/बालटाल. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को अमरनाथ यात्रा शुरू हो गई. इस दौरान श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला और वे बाबा बर्फानी के दर्शन करने को आतुर दिखाई दिये. अमरनाथ की पवित्र गुफा समुद्र तल से लगभग 3,880 मीटर की ऊंचाई पर हिमालय में स्थित है. शिविरों में अधिकतर तीर्थयात्रियों ने उत्साह और आशंकाओं के बीच रात जगकर काटी. वहीं, कुछ इसलिए भी जगे रहे क्योंकि एजेंट ने उन्हें फर्जी पंजीकरण पर्ची दे दी थी. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा को हमारी विरासत का दिव्य एवं भव्य स्वरूप बताया है. उन्होंने साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का भरोसा दिया. मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘श्री अमरनाथ जी की यात्रा हमारी विरासत का दिव्य एवं भव्य स्वरूप है. मेरी कामना है कि बाबा बर्फानी के आशीर्वाद से सभी श्रद्धालुओं के जीवन में नए उत्साह एवं नयी ऊर्जा का संचार हो. साथ ही, अमृतकाल में हमारा देश संकल्प से सिद्धि की ओर तेजी से आगे बढ़े. जय बाबा बर्फानी.’ 

मौसम की आंखमिचौली
यात्रा के पहले दिन मौसम ने आंख मिचौली का खेल खेला लेकिन इससे श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई. श्रद्धालु ‘बम बम भोले’ और ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे लगाते रहे और बूंदाबूंदी से उत्पन्न सिहरन के बीच माहौल में जोश भरते रहे. मुंबई से आए एक श्रद्धालु ने कहा, ‘भले बारिश हो रही है लेकिन भोले बाबा ने हमें उत्साह का उपहार दिया है और इसके आड़े खराब मौसम नहीं आ रहा है.’ 

बालटाल और पहलगाम के रास्ते से शुरू यात्रा
अमृतसर के एक अन्य श्रद्धालु ने बताया, ‘मैं पिछले साल भी आया था. यात्रा को लेकर व्यवस्था अच्छी है, वे सभी तरह से प्रबंधन कर रहे हैं.’ वार्षिक अमरनाथ यात्रा बालटाल और पहलगाम के रास्ते से शुरू हो गई है. बालटाल मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित है जबकि पहलगाम दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में है. बालटाल आधार शिविर में भी सैकड़ों श्रद्धालु सुबह से ही गेट से बाहर जाने को उतावले थे. यहां पर करीब छह हजार श्रद्धालुओं को गांदरबल के उपायुक्त श्यामबीर और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने रवाना किया.

श्रद्धालु बोले- हम सबकी समृद्धि की कामना करेंगे
मुंबई से आए श्रद्धालु रमण वर्लीकर ने बताया कि वह पिछले कई साल से यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘हम हर साल बाबा की एक झलक पाने का इंतजार करते हैं. हम इस यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं. हम बिना किसी अप्रिय घटना के यात्रा संपन्न होने की प्रार्थना करते हैं.’ श्रद्धालुओं के जत्थे में साधु, पुरुष, महिला और बच्चे शामिल थे. जब श्रद्धालुओं से पूछा गया कि वे बाबा बर्फानी से कुछ विशेष मांगेंगे तो उन्होंने कहा कि वे सभी की समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करेंगे. 

इसे भी पढ़ें- अब ऐसे लोग नहीं चला पाएंगे Twitter, एलन मस्क ने लिया बड़ा 'फैसला'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़