Maidaan: कौन थे इंडियन फुटबाल के जादूगर Sayed Abdul Rahim? जिनका किरदार निभा रहे अजय देवगन

Ajay Devgn Maidaan: अजय देवगन इस साल बैक-टू-बैक कई फिल्में करने वाले हैं, उनकी आगामी फिल्म 'मैदान' का ट्रेलर भी सामने आ गया है, आइए जानते हैं कौन थे फुटबॉलर सैयद अब्दुल रहीम जिनका किरदार अजय देवगन फिल्म में निभाते नजर आएंगे.  

Written by - Anu Singh | Last Updated : Mar 7, 2024, 07:31 PM IST
    • कौन थे कोच सैयद अब्दुल रहीम?
    • मैदान में निभाएंगे फुटबॉल के वास्तुकार का किरदार
Maidaan: कौन थे इंडियन फुटबाल के जादूगर Sayed Abdul Rahim? जिनका किरदार निभा रहे अजय देवगन

नई दिल्ली: Ajay Devgn Maidaan: बॉलीवुड में पहले भी कई स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्में बनाई गईं हैं जिन्हे दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है. इस कड़ी में अब एक और फिल्म का नाम जुड़ने जा रहा है. अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म मैदान का ट्रेलर आज रिलीज कर दिया गया है. ऐसे में हर कोई ये जानने के लिए बेताब हैं कि आखिर मैदान किसके ऊपर आधारित है? इस खबर के माध्यम से हम आपको अजय  देवगन की मैदान किस से प्रेरित है और आधुनिक भारतीय फुटबॉल के आर्किटेक्ट कहे जाने वाले सैयद अब्दुल रहीम कौन है.

कौन हैं इंडियन फुटबाल के जादूगर सैयद अब्दुल रहीम?

इंडियन फुटबॉलर के जादूगर कहे जाने वाले सैयद अब्दुल रहीम का जन्म 17 अगस्त 1909 को हैदराबाद में हुआ था. उन्होंने अपने हुनर से भारत का नाम तो रोशन किया ही, आजीवन भारतीय फुटबॉल की सेवा में कार्यरत भी रहे. शुरुआत में सैयद अब्दुल रहीम ने इंडियन फुटबॉल टीम की कमान संभाली थी. भारतीय फुटबॉल टीम के शानदार खिलाड़ी के तौर पर उन्हें जाना जाता है.

एशियाई गेम्स में दिलाया गोल्ड मैडल

1951 से लेकर 1963 तक यानी जीवन की अंतिम सांस तक वह भारतीय फुटबॉल की सेवा में कार्यरत रहे. इनके दौर में कई एशियाई गेम्स में इंडियन फुटबॉल टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय तिरंग लहराया. भारत के लोगों फुटबॉल का स्तर बढ़ान का श्रेय उनकी ही जाता है. साथ ही सैयद अब्दुल रहीम जब तक भारतीय फुटबॉल टीम के कोच रहे, तब तक उसे इंडियन फुटबॉल का गोल्डन एरा माना जाता है.

कब रिलीज होगी मैदान

अजय देवगन की मैदान के इस ट्रेलर को देखने के बाद फैंस की उत्सुकता काफी बढ़ गई हैं और वे इस फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. गौर करें मैदान की रिलीज डेट की तरफ तो ये फिल्म इस साल ईद के मौके पर अप्रैल के महीने में बड़े पर्दे पर रिलीज होगी. 

ये भी पढ़ें- Anurag Kashyap को कैसी लगी किरण राव लाLaapataa Ladies? जानें क्या बोले डायरेक्टर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़