AR Rahman ने एक बार फिर जीता फैंस का दिल, AI की मदद से क्रिएट की इन दिवंगत सिंगर्स की आवाज

AR Rahman: ऑस्कर अवॉर्ड विनर म्यूजिशियन एआर रहमान इन दिनों दिवंगत सिंगर्स की आवाज को आधुनिक तकनीक की मदद से दोबारा जिन्दा करने पर काम कर रहे हैं. उन्होंने पहली बार रजनीकांत स्टारर फिल्म 'लाल सलाम' के गाने 'थिमिर येजुदा' में दिवंगत गायकों की आवाज का इस्तेमाल एआई की मदद से किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2024, 04:08 PM IST
    • एआर रहमान ने दिवंगत गायकों को एआई की मदद से किया जिंदा
    • रजनीकांत की लाल सलाम के गाने को एआई से किया गया क्रिएट
AR Rahman ने एक बार फिर जीता फैंस का दिल, AI की मदद से क्रिएट की इन दिवंगत सिंगर्स की आवाज

नई दिल्ली: AR Rahman: एआर रहमान भारत के बेहतरीन सिंगर, म्यूजिक कंपोजर, म्यूजिशियन और सॉन्ग राइटर हैं. दो बार ऑस्कर, पद्म भूषण, पद्म श्री, ग्रैमी अवॉर्ड और बाफ्ता जैसे तमाम अवॉर्ड्स अपने नाम कर चुके एआर रहमान आज कसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. म्यूजिशियन एक बार अपनी काबिलियत साबित करने के लिए एक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. एआर रहमान जिन्होंने भारत में पहली बार म्यूजिक इंडस्ट्री में ऑटो ट्यून का चलन शुरू किया था. अब अपनी क्रिएटिविटी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए उन्होंने दिवंगत सिंगर्स की आवाज को फिर से क्रिएट कर दिखाया है.

दिवंगत गायकों की आवाज की क्रिएट

एआर रहमान ने रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या रजनीकांत द्वारा निर्देशित फिल्म 'लाल सलाम' में अपनी क्रिएटिविटी से दो दिवंगत दिग्गजों की आवाज को फिर से क्रिएट किया है. रहमान इस फिल्म में दिवंगत गायकों की आवाज एआई की मदद से सभी को सुनने वाले हैं. म्यूजिशियन की इस क्रिएटिविटी की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही हैं. सिंगर ने खुद एक्स पर इस बात की जानकारी शेयर की है. बता दें कि इस फिल्म से साउथ सुपरस्टार रजनीकांत का दमदार एक्शन लुक और टीजर सामने आ गया है. एक बार फिर फैंस थलाइवा को पावरफुल एक्शन सीन करते देखेंगे.

एआर रहमान ने गाने को लेकर दी सफाई

एआर रहमान ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए सफाई दी है कि एआई का इस्तेमाल करना तब तक हनिकारक नहीं है, जब तक इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता. सिंगर ने यह भी कहा कि उन्होंने दिवंगत सिंगर्स के परिवार से परमीशन लेने के बाद ऐसा किया है. रहमान ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा, हमने उनके परिवारों से अनुमति ली है और उनके वॉयस एल्गोरिदम का उपयोग करने के लिए उचित मेहनताना भेजा है. अगर हम इसका सही तरीके से उपयोग करते हैं तो तकनीक कोई खतरा या उपद्रव नहीं है. #सम्मान #नॉस्टैल्जिया.

कौन थे बंबा बाक्या और शाहुल हमीद?

भक्कियाराज उर्फ बंबा बाक्या तमिल सिनेमा के एक जाने-माने प्लेबैक सिंगर और संगीतकार थे. बंबा ने रहमान के साथ कई फिल्मों में काम किया है. बाक्या ने अपने करियर की शुरुआत रजनीकांत की फिल्म 2.0 से की थी. Pullinangal गाने के बाद वह पॉपुलर हो गए थे. साल 2022 में 41 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से उनका निधन हो गया था. बंबा बाक्या की तरह शाहुल हमीद भी तमिल सिनेमा के मशहूर सिंगर थे, जो एआर रहमान के साथ काम कर चुके हैं. उन्होंने रहमान के साथ कई टीवी जिंगल्स में सहयोग किया था. साल 1997 में एक कार एक्सीडेंट में उनका निधन हो गया था.

ये भी पढ़े- डायरेक्टर किरण राव की नई पहल, 'लापता लेडीज' में गांव वालों को मिला ये खास मौका!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़