Uttarakhand Lok sabha Chunav 2024: हरिद्वार से हरीश रावत के बेटे को टिकट, सभी सीटों पर सियासी तस्वीर हुई साफ

Uttarakhand Lok sabha Chunav 2024: उत्तराखंड में 19 अप्रैल को 5 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है. कांग्रेस ने शनिवार रात प्रदेश की बची हुई 2 और सीट हरिद्वार और नैनीताल-उधमसिंह नगर के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने हरिद्वार सीट से हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को मैदान में उतारा है और नैनीताल सीट से प्रकाश जोशी पर दांव खेला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2024, 08:23 AM IST
  • पांचों सीटों पर हुई प्रत्याशियों के नाम की घोषणा
  • बेटे को टिकट दिलाने में कामयाब रहे पूर्व सीएम
Uttarakhand Lok sabha Chunav 2024: हरिद्वार से हरीश रावत के बेटे को टिकट, सभी सीटों पर सियासी तस्वीर हुई साफ

नई दिल्लीः Uttarakhand Lok sabha Chunav 2024: उत्तराखंड में 19 अप्रैल को 5 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है. कांग्रेस ने शनिवार रात प्रदेश की बची हुई 2 और सीट हरिद्वार और नैनीताल-उधमसिंह नगर के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने हरिद्वार सीट से हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को मैदान में उतारा है और नैनीताल सीट से प्रकाश जोशी पर दांव खेला है.

पांचों सीटों पर हुई प्रत्याशियों के नाम की घोषणा

कांग्रेस ने भी लंबी जद्दोजहद के बाद अपने पांचों प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. उत्तराखंड की पांचों सीटें - टिहरी, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल व हरिद्वार में कांग्रेस के प्रत्याशियों के नाम सामने आ चुके हैं. टिहरी से जोत सिंह गुनसोला, गढ़वाल से गणेश गोदियाल, अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा, नैनीताल से प्रकाश जोशी और हरिद्वार से वीरेंद्र रावत प्रत्याशी बनाए गए हैं.

बेटे को टिकट दिलाने में कामयाब रहे पूर्व सीएम

यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रहे हरीश रावत की जिद के आगे पार्टी आलाकमान को झुकना पड़ा. पार्टी ने हरिद्वार सीट के लिए उनके बेटे वीरेंद्र रावत को टिकट दिया है. पूर्व सीएम हरीश रावत ने वीरेंद्र रावत का टिकट तय होने से पहले ही हरिद्वार लोकसभा सीट पर प्रचार शुरू कर दिया था.​ 

उन्‍होंने शनिवार को हरिद्वार में रोड शो किया, जिसमें उनके बेटे वीरेंद्र रावत भी शामिल रहे. वीरेंद्र रावत प्रदेश कांग्रेस कमेटी में प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से होगा मुकाबला

साल 2022 के विधानसभा चुनाव में वीरेंद्र रावत खानपुर सीट से दावेदारी कर चुके हैं. लेकिन उस समय हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत को हरिद्वार ग्रामीण से विधानसभा चुनाव लड़ाया गया था और वह विधायक चुनी गईं. इस बार लोकसभा के लिए वीरेंद्र रावत का रास्ता साफ हुआ है. हरिद्वार में वीरेंद्र रावत भाजपा के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत के आगे चुनाव मैदान में होंगे. भाजपा के रमेश पोखरियाल निशंक ने 2014 और 2019 दोनों आम चुनावों में हरिद्वार से जीत हासिल की थी. हालांकि, वीरेंद्र के पिता हरीश रावत ने 2009 में यहां से जीत हासिल की थी.

वहीं नैनीताल सीट पर भाजपा के अजय भट्ट के सामने कांग्रेस के प्रकाश जोशी मुकाबला करेंगे. प्रकाश जोशी एआईसीसी के पूर्व सचिव हैं.

पांचों सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस के उम्मीदवार

सीट             कांग्रेस                     बीजेपी
अल्मोड़ा      प्रदीप टम्टा              अजय टम्टा
नैनीताल      प्रकाश जोशी            अजय भट्ट
हरिद्वार     वीरेंद्र रावत                त्रिवेंद्र सिंह रावत
टिहरी       जोत सिंह गुनसोला      माला राज्य लक्ष्मी शाह
गढ़वाल    गणेश गोदियाल           अनिल बलूनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़