Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में कैसे बना AAP का मेयर? जानें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का आधार

SC on Chandigarh Mayor Election: सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मतदान के वोटों की दोबारा गिनती की जाए. जिन 8 वोटों को अवैध बताया गया था, अब वैध माना जाए. इसी आधार पर परिणाम घोषित हुआ. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2024, 04:51 PM IST
  • AAP प्रत्याशी को मेयर घोषित किया
  • AAP के 8 वोट भी मान्य किए
Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में कैसे बना AAP का मेयर? जानें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का आधार

नई दिल्ली: SC on Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हुई कथित धांधली को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट  ने फैसला दिया कि मेयर AAP का होगा. कुलदीप कुमार चंडीगढ़ के मेयर होंगे. दरअसल, कोर्ट ने कहा था कि मतदान के वोटों की दोबारा गिनती की जाए और जिन 8 वोटों को अवैध बताया गया था, उन्हें वैध माना जाए. फिर इसके आधार पर ही परिणाम घोषित किया जाएगा. अब सुप्रीम कोर्ट ने इसी आधार पर परिणाम घोषित किया है. 

क्या है मेयर चुनाव का पूरा समीकरण?
चंडीगढ़ में कुल पार्षदों की संख्या 35 है. यहां पर सांसद का वोट भी पड़ता है, इस लिहाज से कुल वोटों की संख्या 36 हो जाती है. भाजपा के 35 में से 14 पार्षद जीते. भाजपा के पक्ष में एक वोट सांसद किरण खेर और एक वोट शिरोमणि अकाली दल के पार्षद का था. ऐसे में BJP के समर्थन में कुल वोटों की संख्या 16 हो जाती है. दूसरी ओर आप के 13 सांसद जीते और कांग्रेस के 7, इनका गठबंधन है इसलिए इनकी संख्या 20 होती है. 

AAP का मेयर कैसे बना?
देश का सुप्रीम कोर्ट चुनाव के समय की स्थिति उस पर सुनवाई कर रहा है. साथ ही कह रहा है कि उस स्थिति में आप के 8 अवैध वोट भी मान्य होंगे. बता दें कि तब तक आप के तीन पार्षद भाजपा में शामिल नहीं हुए थे. इस लिहाज से AAP के पास 13 और कांग्रेस के पास 7 वोट हैं, यानी उनके पास बहुमत है. इसी आधार पर कोर्ट ने AAP के प्रत्याशी को मेयर बनाया है. 

ये भी पढ़ें- Chandigarh mayoral polls: सुप्रीम कोर्ट ने अमान्य किए गए 8 मतपत्रों को वैध बताया, दिया फिर से वोटों की गिनती का आदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़