पूजा करते समय मूर्ति से फूल गिरने का क्या मतलब है, जानिए इसका क्या करें

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा को विशेष महत्व दिया जाता है. अगर पूजा करते समय भगवान की मूर्ति से फूल गिर जाता है तो यह बेहद शुभ संकेत माना जाता है. इसका और क्या मतलब होता हैं? आइए जानते हैं, इसके बारे में.    

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 14, 2024, 12:25 PM IST
  • नकारात्मक ऊर्जा खत्म होने का संकेत
  • क्या करें इस फूल का
पूजा करते समय मूर्ति से फूल गिरने का क्या मतलब है, जानिए इसका क्या करें

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में देवी-देवता की पूजा करते समय चंदन, कुमकुम, फूल, माला, हल्दी, अक्षत और भोग अर्पित किया जाता है. इन सभी चीजों का अपना-अपना महत्व है. पूजा करते समय कई बार भक्त को भगवान खुद शुभ-अशुभ संकेत देते हैं. पूजा के दौरान मूर्ति से फूल गिरने को भी एक संकेत के रूप में देखा जाता है. ऐसे में अगर भगवान की मूर्ति से पूजा करते समय फूल गिर जाता है तो उसका क्या मतलब होता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.
 
भगवान की तस्वीर या मूर्ति से फूल गिरने का क्या संकेत है?
माना जाता है कि भगवान की तस्वीर या मूर्ति से फूल गिरने का मतलब है कि आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होने वाली है. माना जाता है कि भगवान की तस्वीर या मूर्ति से फूल गिरने का मतलब है कि आपके जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ने वाली है.

नकारात्मक ऊर्जा खत्म होने का संकेत
माना जाता है कि भगवान की तस्वीर या मूर्ति से फूल गिरने का मतलब है कि घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो रहा है. सफेद फूल अक्सर शुभता का प्रतीक होते हैं, जबकि काले फूल अक्सर अशुभता का प्रतीक होते हैं. सुबह के फूल अक्सर नई शुरुआत का प्रतीक होते हैं, जबकि शाम के फूल अक्सर समापन का प्रतीक होते हैं.
 
स्वीकार हुई पूजा

मान्यता के अनुसार, भगवान की मूर्ति या तस्वीर से फूल गिरने का मतलब है कि भगवान ने आपकी पूजा स्वीकार कर ली है. जिस भाव से आपने पूजा की थी, उसका फल जल्द ही आपको प्राप्त हो सकता है.

क्या करें इस फूल का
कहा जाता है कि देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति से गिरे फूल को आशीर्वाद समझकर अपने पास संभाल कर रखें. ऐसा करने से आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़