November में होगा Festivals का मेला, देवउठनी ग्यारस से लेकर तुलसी विवाह की तारीख जानें

November Festivals: करवा चौथ से नवंबर माह के त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है. इसके बाद दीपावली, तुलसी विवाह, गोवर्द्धन पूजा से लेकर देवउठनी ग्यारस के त्योहार आने वाले हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2023, 01:22 PM IST
  • 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है
  • इस दिन से शादी-विवाह शुरू हो जाएंगे
November में होगा Festivals का मेला, देवउठनी ग्यारस से लेकर तुलसी विवाह की तारीख जानें

नई दिल्ली: November Festivals: नवंबर में त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है. महीने की पहली ही तारीख को करवा चौथ का व्रत है. इसके बाद दीपावली से लेकर देवउठनी ग्यारस तक कई त्योहार हैं. इस महीने ढेर सारी छुट्टियां भी होंगी. आइए जानते हैं कि इस महीने कौनसे त्योहार हैं.   
 
करवा चौथ, 1 नवंबर
करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को है. इस व्रत में करवा माता की पूजा की जाती है और कथा सुनी जाती है.

अहोई अष्‍टमी, 5 नवंबर
अहोई का व्रत 5 नवंबर को है. यह व्रत कार्तिक मास की अष्टमी तिथि को आता है. इस दिन माता तारों को देखकरअपने बेटों की पूजा करती हैं. फिर वे अर्घ्‍य देकर अपना व्रत पूरा करती हैं.

धनतेरस, 10 नवंबर
कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी तिथि को धनतेरस है. इस बार धनतेरस 10 नवंबर को मनाई जाएगी. मान्यता है कि सोने-चांदी की खरीदारी की जाती है. वहीं, बर्तन खरीदने को भी शुभ माना जाता है।

दीपावली, 12 नवंबर
भगवान राम 14 साल का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस बार दीपावली 12 नवंबर को मनाई जाएगी.

गोवर्द्धन पूजा, 13 नवंबर
गोवर्द्धन पूजन वाले दिन भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है. इस दिन बहनें भाई को अपने निवास आमंत्रित कर उनका तिलक करती हैं. 

सूर्य षष्‍ठी, छठ पर्व 19 नवंबर
छठ महापर्व की शुरुआत 17 नवंबर से होगी. नहाय खाय के साथ छठ महापर्व की शुरु होगा. फिर 18 नवंबर को खरना है. 19 तारीख को छठ पूजा है. 

गोपाष्‍टमी, 20 नवंबर
कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को गोपाष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन गाय की पूजा की जाती है.

अक्षय कूष्माण्ड नवमी, 21 नवंबर
कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को अक्षय कूष्माण्ड नवमी है. इस पर्व पर आंवले के वृक्ष की पूजा की जाती है. साथ ही भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है. 

देवउठनी एकादशी, 23 नवंबर
23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. एकादशी कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में आती है. माना जाता है कि इस दिन श्रीहरि विष्णु 5 माह के बाद शयनकाल से जागेंगे. देव उठने के बाद सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे.

तुलसी विवाह, 24 नवंबर
कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को तुलसी विवाह होता है. इस तारिक्ख को माता तुलसी का भगवान शालिग्राम के साथ विवाह कराया जाता है. इस पर्व पर भगवान विष्णु के अवतार शालिग्राम की पूजा होती है.

कार्तिक पूर्णिमा, 27 नवंबर
कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को है. इस दिन सभी पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ माना जाता है. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. पूरे विधि विधान से पूजा करने से विशेष फल प्राप्ति होती है. 

गुरु नानक जयंती, 27 नवंबर
27 नवंबर को गुरु नानक जयंती है. सिख समुदाय कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही गुरु नानक जयंती मनाता है. इस दिन बनारस में देव दीपावली भी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में मस्जिद दिखना है बड़ा संकेत, जानें फायदा होगा या नुकसान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़