Guru Pradosh Vrat: गुरु प्रदोष व्रत के दिन पूरी होगी हर मनोकामना, करना होगा ये उपाय

Guru Pradosh Vrat 2023: प्रदोष व्रत के दिन लोग सूर्यास्त से ठीक पहले गौधुली के समय शाम को पूजा करते हैं. सोमवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है, मंगलवार के दिन पडे वाले व्रत को भौम प्रदोष व्रत और शुक्रवार के दिन रखा जाने वाला व्रत शुक्र प्रदोष व्रत कहलाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2023, 12:41 PM IST
  • गुरु प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त
  • गुरु प्रदोष व्रत उपाय
Guru Pradosh Vrat: गुरु प्रदोष व्रत के दिन पूरी होगी हर मनोकामना, करना होगा ये उपाय

Guru Pradosh Vrat 2023 प्रदोष का दिन हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक माना जाता है. यह दिन भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करने के लिए समर्पित है. माघ मास का पहला प्रदोष व्रत 19 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को मनाया जा रहा है. व्रत गुरुवार को पड़ने के कारण इसे गुरु प्रदोष व्रत कहा जाता है. 

प्रदोष व्रत भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. अपने नाम के अनुसार ही प्रदोष व्रत सभी दोषों को दूर करने वाला माना गया है. शास्त्रों में भोलेनाथ की पूजा के लिए प्रदोष काल यानी शाम का समय सबसे अच्छा और पवित्र समय बताया गया है. प्रदोष व्रत में किए गए उपाय जीवन में सुख, सौभाग्य और समृद्धि लाते हैं और सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. 

Guru Pradosh Vrat 2023: शुभ मुहूर्त

त्रयोदशी तिथि प्रारंभ 19 जनवरी 2023 को दोपहर 01 बजकर 18 मिनट से शुरु होगी और 20 जनवरी 2023 को सुबह 09 बजकर 59 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. इस दिन शाम 05 बजकर 49 मिनट से रात 08 बजकर 30 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा.

मनोकामना पूर्ति के उपाय

माघ मास में तिल का प्रयोग पुण्यदायी माना गया है और शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से शनि, राहु और केतु दोष दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. इसके अलावा गुरु प्रदोष व्रत (Guru Pradosh Vrat 2023) के दिन काले तिल का दान करने से भगवान शिव और शनि देव दोनों प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Numerological Horoscope: अंभाग्याक 4 वालों को हो सकती ये गंभीर समस्या, विशेषज्ञ से लें सलाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़