Chanakya niti: ये 5 आदतें आपको बना सकती हैं दुखी, अगर बनना है अमीर तो आज ही बदलें ये आदतें

 Chanakya niti: अगर किसी व्यक्ति के जीवन में धन संबंधी परेशानियां बार-बार आती हैं तो इसका कारण व्यक्ति की कुछ आदतें होती हैं. अगर इंसान समय रहते अपनी आदतें बदल ले तो उसकी स्थिति भी बदल सकती है. आज हम आपको इंसान की उन आदतों के बारे में बताते हैं जो उसे गरीब बनाती हैं.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 26, 2023, 12:32 PM IST
  • बिना सोचे समझे धन खर्च करना
  • संध्या सूर्यास्त के समय सोने वाली आदत
Chanakya niti: ये 5 आदतें आपको बना सकती हैं दुखी, अगर बनना है अमीर तो आज ही बदलें ये आदतें

नई दिल्ली: Chanakya niti: कई लोगों की शिकायत होती है कि वे कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें मनचाही सफलता नहीं मिलती है और पैसों की दिक्कतें दूर नहीं होती हैं. अगर किसी व्यक्ति के जीवन में बार-बार पैसों से जुड़ी परेशानियां होती हैं तो इसका कारण व्यक्ति की कुछ आदतें होती हैं. अगर इंसान समय रहते अपनी आदतें बदल ले तो उसकी स्थिति भी बदल सकती है. आज हम आपको इंसान की उन आदतों के बारे में बताते हैं जो उसे गरीब बनाती हैं. अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें.

1. शास्त्रों में ब्रह्म मुहूर्त में उठने का विधान है, ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर देवी-देवताओं की पूजा करता है, उसके घर में समृद्धि बनी रहती है. लेकिन जो व्यक्ति सूर्योदय के बाद भी सोता है उसका दुर्भाग्य उसका पीछा नहीं छोड़ता है.
 
2. कई लोग अपने घर में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते और लगातार गंदगी में रहते हैं. ऐसे घर में भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. ऐसे घर में दुख और दरिद्रता का वास होता है इसलिए घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. 
 
3. कई लोगों की आदत होती है कि वे रात के समय अपने बर्तन जमीन पर रख देते हैं, यह आदत धार्मिक दृष्टि से बुरी होती है. जिस घर की रसोई में बर्तन पड़े रहते हैं उस घर में दरिद्रता आती है. इसलिए गलती से भी किचन में गंदगी न रखें.

4. जो लोग दूसरों से अपशब्‍द बोलते हैं, अपमान करते हैं, उनके पास भी पैसा नहीं टिकता है. बल्कि दूसरों का अपमान करने वाले लोग यदि अमीर भी हों तो उन्‍हें अपनी इस बुरी आदत के कारण कंगाल होने में देर नहीं लगती है.  
 
5. शाम के समय या रात को किसी को खट्टी चीजें जैसे छाछ, दही, अचार का दान करना घर आई लक्ष्‍मी को वापस भेज सकता है. साथ ही शाम को नमक का दान भी ना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़