Chanakya Niti: चाणक्‍य नीति के इन चार चीजों को नहीं करें नजरअंदाज, नहीं तो करना पड़ेगा है परेशानियों का सामना

Chanakya Niti: चाणक्य अपनी रणनीति में कहते हैं कि हमें सबसे पहले यह याद रखना चाहिए कि सही समय क्या है, मेरे सच्चे मित्र कौन हैं, मैं जहां रहता हूं वह देश और स्थान कौन सा है और मेरे खर्च और आय क्या हैं. इन सभी बातों के बारे में व्यक्ति को बार-बार सोचना चाहिए. उनका कहना है कि कोई भी काम करने से पहले इन सभी बातों पर विचार कर लेना चाहिए.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 28, 2024, 02:34 PM IST
  • उसके खर्चे अधिक हैं
  • इंसान को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता
Chanakya Niti: चाणक्‍य नीति के इन चार चीजों को नहीं करें नजरअंदाज, नहीं तो करना पड़ेगा है परेशानियों का सामना

नई दिल्ली: Chanakya Niti: चाणक्य नीति को कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने मौर्य साम्राज्य की स्थापना की. चाणक्य ने अपने जीवन में कई ऐसी बातें बताई जिन्हें उनकी नीतियों के नाम से जाना जाता है. उनकी नीतियां इतनी शक्तिशाली हैं कि कोई भी व्यक्ति कितनी भी बुरी स्थिति में क्यों न हो, उनकी नीतियां उसे तुरंत बाहर निकलने में मदद करती हैं. चाणक्य को राजनीति, अर्थशास्त्र, नीतिशास्त्र और धर्मशास्त्र में उनके योगदान के लिए भी जाना जाता है. आज हम आपको चाणक्य की एक ऐसी ही रणनीति के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें उन्होंने कोई भी काम करने से पहले चेतावनी दी है. ऐसे में जानिए चाणक्‍य नीति के इन चार बातों को..

आचार्य चाणक्य की नीति इस प्रकार है
चाणक्य अपनी रणनीति में कहते हैं कि हमें सबसे पहले यह याद रखना चाहिए कि सही समय क्या है, मेरे सच्चे मित्र कौन हैं, मैं जहां रहता हूं वह देश और स्थान कौन सा है और मेरे खर्च और आय क्या हैं. इन सभी बातों के बारे में व्यक्ति को बार-बार सोचना चाहिए. उनका कहना है कि कोई भी काम करने से पहले इन सभी बातों पर विचार कर लेना चाहिए. उसके बाद ही किसी काम में आगे बढ़ना चाहिए. उनका कहना है कि अगर ये सभी चीजें आपके मुताबिक हों तो इंसान को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

समय का विचार
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी कार्य को करने से पहले समय का विचार करना चाहिए. जो भी कार्य समय पर नहीं किया जाता वह अंततः असफलता का कारण बनता है. किसी भी कार्य की सफलता में समय की बड़ी भूमिका होती है.

मित्र के विचार
चाणक्य के अनुसार, मनुष्य की सफलता में उसके सच्चे मित्र प्रमुख भूमिका निभाते हैं. अगर जीवन में अच्छे दोस्तों का योगदान मिले तो व्यक्ति सफलता की सीढ़ियां आसानी से चढ़ सकता है. इसलिए सच्चे दोस्तों को जानना बहुत जरूरी है.

स्थान का विचार
चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को ऐसे स्थान पर रहना चाहिए जहां आसानी से रोजगार मिल सके. इसलिए रहने से पहले जगह पर विचार करना बहुत जरूरी है. 

आय और व्यय पर विचार
चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को अपनी आय और व्यय पर विचार करना चाहिए. यदि किसी व्यक्ति की आय अधिक नहीं है और उसके खर्चे अधिक हैं तो उसकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)  

ट्रेंडिंग न्यूज़