Gaza में 'गलती' कर रहा इजरायल, अमेरिका ने बनाया नेतन्याहू पर दबाव!
Advertisement
trendingNow12198482

Gaza में 'गलती' कर रहा इजरायल, अमेरिका ने बनाया नेतन्याहू पर दबाव!

America-Israel : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम नेतन्याहू पर युद्ध को रोकने के लिए दबाव बनाने की कोशिश की है. हालांकि, वह पूरी तरह से युद्ध को रोकने की मांग नहीं कर रहे हैं, बस कुछ हफ्तों के लिए युद्ध रोकने की मांग कर रहे हैं, ताकि गाजा में जरूरी मदद भेजी जा सके. 

America

America : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू को एक बार फिर आगाह किया है. बताया जा रहा है, कि उन्होंने कहा कि वह गाजा में 'गलती' कर रहे हैं, उन्होंने नेतन्याहू से जल्द से जल्द युद्ध को रोकने की मांग की है. बाइडेन गाजा में पूरी तरह से युद्ध को रोकने की मांग नहीं कर रहे हैं, बल्कि उन्होंने कहा, "मैं इजरायलियों से सिर्फ अगले छह- सात हफ्तों के लिए युद्ध रोकने के लिए बोल रहा हूं, ताकि गाजा में फूड और मेडिसिन की सप्लाई की जा सके.

 

इजरायल पर प्रेशर डालने की कोशिश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से नेतन्याहू से लगातार युद्धविराम लागू करने की अपील की जा रही है. बाइडेन ने कहा, कि मुझे लगता है कि वह जो कर रहे हैं वह एक गलती है. मैं उनके नजरिए से सहमत नहीं हूं. जो बाइडेन ने इजरायल पर और प्रेशर डालने की कोशिश की है. बाइडेन ने बताया कि उन्होंने इसको लेकर सऊदी अरब, जॉर्डन, मिस्र से बात की है और वे भोजन और मेडिसिन गाजा में भेजने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि इसमें किसी तरह का बहाना नहीं बनाया जाना चाहिए और बस अब इसे तुरंत लागू किया जाना चाहिए.

 

नेतन्याहू युद्ध रोकने के मूड में नहीं

एक इंटरव्यू में बाइडेन ने कहा यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल ( United Nations Security Council ) से तत्काल सीजफायर को लेकर प्रस्ताव पारित किया जा चुका है, लेकिन बावजूद इसके नेतन्याहू अपने कदम रोकने के मूड में नहीं हैं. वह अपनी सेना को गाजा के एकमात्र आंशिक रूप से सुरक्षित हिस्सो रफाह पर हमले के लिए तैयार कर रहे हैं. अमेरिका ने खुद भी सीजफायर की कुछ शर्तों पर सहमति जताते हुए वोटिंग में शिरकत की थी. 

 

युद्ध लंबा खिंचने के वजह से हालात बदतर हो गए हैं. तो वहीं यह दरार पिछले हफ्तें एक सहायता काफिले पर इजरायली हवाई हमले की वजह से और गहरा गई, जिसमें ‘फूड चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन’(WCK) के सात कर्मचारी मारे गए जिनमें से अधिकतर विदेशी हैं. इजराइल ने कहा कि मौतें अनजाने में हुईं, लेकिन बाइडन नाराज हो गए. 

 

इजराइल और हमास वर्तमान में हमास और अन्य लोगों के पकड़े गए बंधकों की रिहाई के बदले में संघर्षविराम के लिए बातचीत कर रहे हैं. लेकिन उत्तरी गाजा में फलस्तीनियों की वापसी सहित प्रमुख मुद्दों से दोनों पक्ष अभी बहुत दूर हैं. नेतन्याहू ने युद्ध में ‘संपूर्ण जीत’ हासिल करने का संकल्प लिया है. उन्होंने हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने का वादा किया है. साथ ही उन्होंने सात अक्टूबर के हमले की पुनरावृत्ति को रोकने और बंधकों को वापस लाने का वादा किया है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लगातार लड़ाई में 33,200 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं जो अपनी गणना में नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है. उसका कहना है, कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. इजराइल ने बिना कोई सबूत दिए कहा है कि उसने लगभग 12,000 आतंकवादियों को मार गिराया है. 

Trending news