चीन-उत्तर कोरिया के खिलाफ US और जापान लामबंद, हाइपरसोनिक मिसाइल इंटरसेप्टर विकसित करने पर हुए सहमत
Advertisement
trendingNow11822710

चीन-उत्तर कोरिया के खिलाफ US और जापान लामबंद, हाइपरसोनिक मिसाइल इंटरसेप्टर विकसित करने पर हुए सहमत

US-Japan Relations:  हाइपरसोनिक इंटरसेप्टर पर समझौता तब होने की उम्मीद है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को अमेरिका में जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात करेंगे. 

प्रतीकात्मक फोटो

Hypersonic Missile Interceptor: चीन, रूस और उत्तर कोरिया द्वारा विकसित किए जा रहे हाइपरसोनिक हथियारों का मुकाबला करने के लिए जापान और अमेरिका इस सप्ताह एक हाइपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल विकसित करने के लिए हाथ मिलाने जा रहे हैं. जापान के योमीउरी अखबार ने रविवार (13 अगस्त) को यह खबर दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, हाइपरसोनिक इंटरसेप्टर पर समझौता तब होने की उम्मीद है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को अमेरिका में जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात करेंगे. रॉयटर्स ने बताया कि जापान के विदेश मंत्रालय की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है.

हाइपरसोनिक प्रोजेक्टाइल विशिष्ट बैलिस्टिक वॉरहेड के उलट ,अपनी दिशा बदल सकते हैं. हाइपरसोनिक मिसाइलों की दिशा बदलने की क्षमता उन्हें निशाना बनाना मुश्किल बना देती है.

कैंप डेविड में होगा त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन
बाइडेन और किशिदा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल के साथ त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात करेंगे. योमीउरी की रिपोर्ट के अनुसार, शिखर सम्मेलन कैंप डेविड में प्रेसिडेंशियल रिट्रीट में होगा.

यह समझौता मिसाइल रक्षा प्रौद्योगिकी में दूसरा ऐसा सहयोग होगा. वाशिंगटन और टोक्यो ने आसमान में हथियारों को मार गिराने के लिए डिज़ाइन की गई लंबी दूरी की मिसाइल विकसित की है, जिसे जापान उत्तर कोरियाई मिसाइल हमलों से बचाने के लिए जापान और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच समुद्र में युद्धपोतों पर तैनात कर रहा है.

किम ने सेना को युद्ध की तैयारियां तेज करने को कहा
बता दें हाल ही में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को बर्खास्त कर दिया और अधिकारियों को युद्ध की बढ़ती संभावना के मद्देनजर सैन्य अभ्यास और हथियारों का उत्पादन बढ़ाने, अधिक तैयारी करने का निर्देश दिया. राज्य मीडिया केसीएनए ने गुरुवार (10 अगस्त) को यह जानकारी दी. रिपोर्ट में कहा गया है कि किम ने केंद्रीय सैन्य आयोग की एक बैठक में ये टिप्पणियां कीं. इस दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया के दुश्मनों (जिनका नाम नहीं लिया गया) को रोकने के लिए जवाबी कदमों की योजना पर चर्चा की.

Trending news