Trump's Hush Money Trial: ‘हश मनी’ मामले में अगर हुई सजा तो भी अमेरिका के राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप
Advertisement
trendingNow12213128

Trump's Hush Money Trial: ‘हश मनी’ मामले में अगर हुई सजा तो भी अमेरिका के राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप

Donald Trump's case: यह मुकदमा ऐसे समय आगे बढ़ रहा है जब ट्रंप इस वर्ष राष्ट्रपति चुनाव के रिपब्लिकन टिकट के लिए संभावित उम्मीदवार भी हैं. 

Trump's Hush Money Trial:  ‘हश मनी’ मामले में अगर हुई सजा तो भी अमेरिका के राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप

Donald Trump News: रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर सोमवार को न्यूयॉर्क में मुकदमा चलाने के लिए तैयारी पूरी हो गई है. उन पर आरोप है कि उन्होंने एक पोर्न स्टार को गुप्त धनराशि (हश मनी/ Hush Money) के भुगतान को अवैध रूप से छुपाया. शुक्रवार को केस की सुनवाई के लिए जूरी के 12 सदस्य और छह वैकल्पिक मेंबर्स को चुनने की प्रक्रिया पूरी हो गई. वैकल्पिक सदस्य सुनवाई के दौरान बीमार पड़ने वाले जूरी के मूल मेंबर्स की जगह ले सकते हैं. बता दें यह देश के किसी भी पूर्व राष्ट्रपति से संबंधित पहला क्रिमिनल केस है और ट्रंप के चार अभियोगों में से भी पहला मुकदमा है.

यह मुकदमा ऐसे समय आगे बढ़ रहा है जब ट्रंप इस वर्ष राष्ट्रपति चुनाव के रिपब्लिकन टिकट के लिए संभावित उम्मीदवार भी हैं. ऐसे में बढ़ा सवाल यह है कि क्या ट्रंप को जेल हो सकती है या फिर वह दोबारा चुनाव लड़ पाएंगे या नहीं.

क्या है मामला?
ट्रंप द्वारा पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को धन दिए जाने का मामला 2016 का है. उस समय ट्रंप के पोर्न स्टार के साथ संबंध होने की बातें सामने आई थीं. आरोप है कि उन्होंने इसे छिपाने के लिए स्टॉर्मी को एक लाख 30 हजार डॉलर का भुगतान किया था. पूर्व राष्ट्रपति की कंपनी ने यह रकम उनके वकील माइकल कोहेन को दी थी, जिन्होंने ट्रंप की ओर से पोर्न स्टार को इसका भुगतान किया.

क्या ट्रंप जेल जाएंगे?
यह अभी तक स्पष्ट नहीं है ट्रंप को दोषी ठहराए जाने पर जज क्या सजा दे सकते हैं. अभियोजकों ने पूर्व राष्ट्रपति पर व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 गंभीर मामलों का आरोप लगाया है. वहीं ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया है.

अगर ट्रंप को दोषी ठहराया जाता है तो वह किसी अहिंसक अपराध के लिए पहली बार अपराधी साबित होंगे. जिनका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है, जिन पर केवल व्यावसायिक रिकॉर्ड के फर्जीवाड़े का आरोप लगाया गया है और उन्हें न्यूयॉर्क में जेल की सजा सुनाया जाना दुर्लभ है.

यदि जुर्माने से अधिक सजा सुनाई जाती है, तो ट्रंप को जेल बजाय घर में कैद किया जा सकता है. हालांकि एक पूर्व राष्ट्रपति के रूप में, उनके पास आजीवन सीक्रेट सर्विस डिटेल हैं और उन्हें सलाखों के पीछे सुरक्षित रखने की व्यवस्था जटिल हो सकती है.

दोषसिद्धि के खिलाफ अपील करते समय ट्रंप को जमानत पर भी रिहा किया जा सकता है.

क्या ट्रम्प दोषी पाए जाने पर भी राष्ट्रपति बने रह सकते हैं?
हां. अमेरिकी संविधान के अनुसार सिर्फ यह जरूरी है कि राष्ट्रपति की आयु कम से कम 35 वर्ष हो और अमेरिकी नागरिक ऐसे हों जो देश में 14 वर्षों से रह रहे हों. न तो किसी आपराधिक दोषसिद्धि और न ही जेल की सजा से ट्रंप की पद के लिए पात्रता पर कोई प्रभाव पड़ेगा.

सिद्धांत रूप में, यदि दोषी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद वह चुनाव जीत जाते हैं, तो उन्हें जेल, या घरेलू कारावास से शपथ दिलाई जा सकती है.

हालांकि राष्ट्रपति बनने की स्थिति में ट्रंप गुप्त धन मामले में खुद को क्षमादान नहीं दे पाएंगे क्योंकि उन पर संघीय अपराधों के बजाय राज्य के अपराधों का आरोप है और राष्ट्रपति की क्षमा शक्ति केवल संघीय अपराधों पर लागू होती है.

अन्य मामलों के बारे में क्या?
ट्रंप पर जॉर्जिया और वाशिंगटन में डेमोक्रेट जो बाइडेन से 2020 के चुनाव में मिली हार को पलटने के कोशिशों को लेकर और फ्लोरिडा में ऑफिस छोड़ने पर क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स को ले जाने संभालने के आरोप लगाए गए हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से किसी मामले की सुनवाई 5 नवंबर के चुनाव से पहले होगी या नहीं.

वाशिंगटन और फ्लोरिडा के मामले संघीय अदालत में लाए गए थे, अगर ट्रंप चुनाव जीतते हैं तो एक अटॉर्नी जनरल नियुक्त करके उन्हें समाप्त कर सकते हैं जो उन्हें खारिज कर सकता है. वह संभावित रूप से स्वयं को भी क्षमा कर सकते हैं.

 

 

जॉर्जिया और न्यूयॉर्क दोनों मामले राज्य की अदालतों में लाए गए थे, इसलिए ट्रम्प न तो खुद को माफ़ कर सकते हैं और न ही उन्हें लाने वाले अभियोजकों को बर्खास्त कर मामलों को समाप्त कर सकते हैं.

Trending news