South Korea: मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए खुद को भूखा रखा, वजन किया कम, अब जाना होगा जेल
Advertisement
trendingNow12153879

South Korea: मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए खुद को भूखा रखा, वजन किया कम, अब जाना होगा जेल

South Korea Military Service Act: अदालत ने फैसला सुनाया कि 22 वर्षीय आरोपी के कामों ने मिलिट्री सर्विस एक्ट का उल्लंघन किया है. आरोपी ने उस पर लगे आरोपों से इनकार किया. 

South Korea: मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए खुद को भूखा रखा, वजन किया कम, अब जाना होगा जेल

South Korea News: दक्षिण कोरिया में एक शख्स ने अनिवार्य मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए खुद को जानबूझकर भूखा रखा ताकि उसका वजन कम हो सके. एक अदालत ने उसे अब दो साल जेल की सजा सुनाई है. द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक ग्वांगजू जिला अदालत ने फैसला सुनाया कि 22 वर्षीय आरोपी के कामों ने मिलिट्री सर्विस एक्ट का उल्लंघन किया है जिसके तहत सभी सक्षम पुरुषों को सेना में कम से कम 18 महीने की सेवा करना जरूरी है.

जनवरी 2021 में आरोपी का वजन 54 किलोग्राम था, लेकिन अनिवार्य मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए, उसने खुद को भूखा रखा और अपना वजन घटाकर 49.7 किलोग्राम कर लिया और फरवरी 2022 तक 50.4 किलोग्राम वजन बनाए रखा.

जानबूझकर कम खाना खाया
द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक अदालत को बताया गया कि आरोपी ने जानबूझकर अपने भोजन और पानी का सेवन सीमित कर दिया और 2021 और 2022 के बीच कैलोरी की कमी हो गई.

दक्षिण कोरिया में जो पुरुष सेना में सेवा करने के लिए शारीरिक रूप से फिट नहीं होते हैं हैं, वे गैर-लड़ाकू, वैकल्पिक सेवा के अधीन आते हैं.

आरोपी ने कोर्ट में दी यह दलील
हालांकि इस शख्स आरोपों से इनकार किया कि लड़ाकू सैन्य भूमिका से बचने के लिए उसने पतला बने रहने के लिए खुद को भूखा रखा. उसने अदालत को बताया कि यूनिवर्सिटी से निकाले जाने और जिस विश्वविद्यालय में वह जाना चाहता थे वहां एंट्री न मिल पाने की वजह से हुए तनाव के कारण उसका वजन कम हो गया. आरोपी के संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है.

अदालत ने नहीं मानी आरोपी की दलील
हालांकि, अदालत ने कहा कि सबूतों से संकेत मिलता है कि आरोपी को सेना की फिजिकल शर्तों के बारे में पता था. गवाहों की गवाही से पता चला कि युद्ध ड्यूटी से बचने के लिए वह लगातार पाउंड कम करने के अपने इरादे के बारे में बात करता था.

इसके अलावा, द कोरिया टाइम्स के अनुसार, अदालत ने कहा कि यूरीन टेस्ट से जानबूझकर भूखे रहने और निर्जलीकरण के संकेत मिले, जिससे इस धारणा को बल मिला कि उसने वजन जानबूझकर कम किया.

दक्षिण कोरिया के मिलिट्री सर्विस एक्ट के अनुसार, सैन्य सेवा से बचने के लिए ऐसी भ्रामक गतिविधियों में शामिल होने पर पांच साल तक की जेल की सजा हो सकती है.

Trending news