Rats Problem: अंटाकर्टिका के नजदीक आइलैंड पर चूहों का कब्‍जा, मारने के लिए हेलीकॉप्टर से जहर गिराएंगे वैज्ञानिक
Advertisement
trendingNow12165493

Rats Problem: अंटाकर्टिका के नजदीक आइलैंड पर चूहों का कब्‍जा, मारने के लिए हेलीकॉप्टर से जहर गिराएंगे वैज्ञानिक

Rat Infestation In Marion Island: अंटाकर्टिका और दक्षिण अफ्रीका के बीच मौजूद मैरियन आइलैंड पर चूहों ने कब्‍जा कर रखा है. अब यहां के 10 लाख से ज्‍यादा चूहों को मारने की तैयारी है.

Rats Problem: अंटाकर्टिका के नजदीक आइलैंड पर चूहों का कब्‍जा, मारने के लिए हेलीकॉप्टर से जहर गिराएंगे वैज्ञानिक

Rats In Marion Island: अंटाकर्टिका के पास मौजूद एक द्वीप पर चूहों ने आतंक मचा रखा है. उनकी आबादी इतनी बढ़ गई है कि लोकल इकोसिस्टम को नुकसान पहुंच रहा है. एसोसिएटेड प्रेस (AP) की रिपोर्ट के मुताबिक, ये चूहे दुर्लभ समुद्री पक्षियों को खा रहे हैं. चूहों की वजह से आइलैंड की 'अनोखी बायोडायवर्सिटी' खतरे में है. मैरियन आइलैंड, दक्षिण अफ्रीका और अंटाकर्टिका के बीच में पड़ता है. करीब दो सौ साल पहले, एक शिकारी जहाज से भागे इन चूहों ने मैरियन आइलैंड को अपना ठिकाना बनाया था. अब वहां इतने चूहे हो गए हैं कि उन्हें मारने के लिए बड़े पैमाने पर जहर का इस्तेमाल होगा. हेलीकॉप्‍टर्स की मदद से सैकड़ों टन जहर इस आइलैंड के चप्‍पे-चप्‍पे पर गिराया जाएगा. चूहे अपनी आबादी में बड़ी तेजी से इजाफा करते हैं. अगर एक भी गर्भवती चुहिया बच गई तो सारी कोशिश बेकार चली जाएगी.

करीब 297 वर्ग किलोमीटर में फैले मैरियन आइलैंड में पक्षियों की 30 प्रजातियां पाई जाती हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, द्वीप पर चूहों की आबादी बढ़ने की वजह वहां के तापमान का बढ़ना है. यह द्वीप दक्षिण अफ्रीका की सीमा में आता है. 

साइज में बड़े समुद्री पक्षियों को कुतर जा रहे चूहे

एक अकेला चूहा अपने साइज से कई गुना बड़े पक्षी को खा सकता है. मैरियन आइलैंड पर वे बिना रीढ़ की हड्डी वाले जीवों को खा रहे हैं. समुद्री पक्षियों के लिए तो ये चूहे काल बन गए हैं. घोंसलों में रहने वाले चूजों को भी नहीं छोड़ रहे. रिपोर्ट के मुताबिक, 2003 से ही आइलैंड पर चूहों के सीबर्ड्स को खाने की रिपोर्ट्स आती रहीं हैं. इन पक्षियों ने चूहों से खुद को बचाने के लिए कोई डिफेंस मैकेनिज्म नहीं डेवलप किया है. अक्सर पक्षी वहीं बैठे रहते हैं और चूहे उन्हें कुतरते रहते हैं. कभी-कभी कई चूहे एक पक्षी पर मिलकर हमला बोलते हैं.

घर में मौजूद चूहे ने कर दिया परेशान? इस तरह भाग सकते हैं ये अनचाहे मेहमान

चूहों को नहीं मारा तो आइलैंड को खतरा!

रिपोर्ट के मुताबिक, मैरियन आइलैंड पर 10 लाख से ज्‍यादा चूहे मौजूद हो सकते हैं. आइलैंड को चूहों से मुक्‍त कराने के लिए 'माउस-फ्री मैरियन' प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. प्रोजेक्ट मैनेजर डॉ. एंटन वोलफार्ट ने AP से कहा कि पिछले कुछ दशकों में चूहों ने तगड़ा नुकसान पहुंचाया है. प्रोजेक्ट की वेबसाइट कहती है कि 'चूहों ने पाया कि कई समुद्री पक्षियों के पास उनसे बचने का कोई उपाय नहीं था.' अगर इन चूहों को जल्‍द नहीं मारा गया तो आइलैंड पर मौजूद समुद्री पक्षियों की 19 प्रजातियां लुप्‍त हो सकती हैं. 

मैरियन आइलैंड को चूहों से आजाद कराने के लिए पेस्टिसाइड का इस्तेमाल होगा. हेलीकॉप्‍टर्स के जरिए लगभग 550 टन जहर आइलैंड पर गिराया जाएगा. प्रोजेक्ट के मुताबिक, 'यह इकलौता तरीका है जिससे बड़े द्वीपों को चूहों से छुटकारा दिलाया जा सकता है.' चूहे बड़े तेजी से प्रजनन करते हैं. 60 दिन की उम्र होने के बाद चुहिया बच्चा जनने लायक हो जाती है. मादाएं साल में 28-40 बच्‍चे पैदा कर सकती हैं. 

ये भी देखे

Trending news