Advertisement
trendingPhotos1242311
photoDetails1hindi

FBI Most Wanted: पेशे से डॉक्टर, हुस्न मॉडलों जैसा, लेकिन काम ऐसा कि FBI की टॉप मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में शामिल

एफबीआई ने हाल ही में अपने टॉप मोस्ट वॉन्टेड की अपडेट सूची जारी की है. इसमें क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड करने वाली रुजा इग्नातोवा को भी शामिल किया है.

1/8

दरअसल, एफबीआई ने दूसरे नंबर पर जिसे रखा है वह लड़की है, पेशे से डॉक्टर है और उसकी सुंदरता बड़े-बड़े मॉडल को भी मात देती है. वह 5 साल से अलग-अलग देशों की पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर फरार है.

2/8

क्रिप्टोक्वीन नाम से मशहूर इस वॉन्टेड का असली नाम रुजा इग्नातोवा (Ruja Ignatova) है और उस पर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कराने के नाम पर 32 हजार करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा करने का आरोप है.

3/8

रुजा इग्नातोवा मूल रूप से बुल्गारिया की रहने वाली है और पेशे से डॉक्टर है. बिटकॉइन की सफलता को देखकर उसने वनकॉइन लॉन्च किया था. उसने झांसा दिया था कि भविष्य में वनकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी होगी और इससे कई गुना मुनाफा होगा.

4/8

रुजा इग्नाटोवा पर फ्रॉड के 8 केस दर्ज हैं. आरोप है रुजा इग्नातोवा की कंपनी ने क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए दूसरों को लुभाने की खातिर एजेंट्स को कमीशन भी दी थी. जब 2017 में उसका फ्रॉड पकड़ा गया तभी से वह फरार है.

5/8

FBI ने रुजा इग्नाटोवा की सूचना देने वाले को 100,000 डॉलर का इनाम देने का ऐलान किया है. एफबीआई ने रुजा इग्नाटोवा को टॉप मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में शामिल किया है. एफबीआई का मानना है कि इससे उसे पकड़ने में आसानी होगी.

6/8

क्या है वनक्वॉइन क्रिप्टो स्कैम: रुजा इग्नाटोवा ने वनकॉइन नाम के इस क्रिप्टो स्कैम की शुरुआत साल 2016 से की थी. रुजा शुरुआत में वनकॉइन की लॉन्चिंग के बाद लंदन से लेकर दुबई तक सेमिनार का आयोजन किया करती थी.

7/8

वह अपने हर सेमिनार में दावा किया करती थी कि भविष्य में वनकॉइन दुनिया के नंबर वन क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को भी पीछे छोड़ देगा. उनके झांसे में आकर दुनिया के अलग-अलग देशों के लोगों ने निवेश किया. 

8/8

यह रुजा की बातों का ही जादू था कि लोग इस बात को इग्नोर करके वनकॉइन में निवेश करते रहे कि उसके पास वह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी नहीं है, जिस पर बिटक्वॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी काम करती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़