Janet Yellen China Visit: बत्तख, पोर्क, नशीले मशरूम... चीन को 'फूड डिप्लोमेसी' का पाठ पढ़ा रहीं अमेरिका की वित्त मंत्री
Advertisement
trendingNow12197636

Janet Yellen China Visit: बत्तख, पोर्क, नशीले मशरूम... चीन को 'फूड डिप्लोमेसी' का पाठ पढ़ा रहीं अमेरिका की वित्त मंत्री

Janet Yellen China Visit 2024: अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन इन दिनों चीन की यात्रा पर हैं. यहां उनके काम से ज्यादा चर्चा उनके खानपान की हो रही है. जानिए क्यों?

Janet Yellen China Visit: बत्तख, पोर्क, नशीले मशरूम... चीन को 'फूड डिप्लोमेसी' का पाठ पढ़ा रहीं अमेरिका की वित्त मंत्री

Janet Yellen In China: अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी (वित्त मंत्री) जेनेट येलेन ने पिछले साल बीजिंग में मशरूम खाए थे. उन्हें नहीं पता था कि इन मशरूमों का साइकेडेलिक असर होता है. खाने वालों को हैलुसिनेशन होते हैं. तब जेनेट येलेन की 'मशरूम डिप्लोमेसी' ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. अब जेनेट येलेन फिर चीन पहुंची हैं. उनका काम है दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच रिश्ते सुधारना. लेकिन दुनिया की नजर जेनेट येलेन के काम पर नहीं, उनके खाने पर है. जी हां, चीन और अमेरिका के लोगों की यह जानने में बड़ी दिलचस्पी है कि जेनेट येलेन क्या-क्या खाती हैं. Janet yellen चीन के तमाम लजीज व्यंजनों का स्वाद ले चुकी हैं. इनमें सिचुआन डंपलिंग्स से लेकर पेकिंग बत्तख, मुंह में पानी ला देने वाला चिकन या दो बार पकाए गए पोर्क तक शामिल है. गुआंगजौ के एक रेस्तरां में येलेन के चॉपस्टिक यूज करने की चीन में बड़ी चर्चा है. एक्सपर्ट्स इसे जेनेट येलेन की 'फूड डिप्लोमेसी' बता रहे हैं. उन्होंने पब्लिक के बीच जैसी दिलचस्पी पैदा की है, उससे कम्युनिस्ट पार्टी के चीनी नेता भी बड़े प्रभावित हुए हैं.

चीन में जेनेट येलेन (Janet yellen) की लोकप्रियता से प्रीमियर ली कियांग भी खासे प्रभावित दिखे. इसी रविवार को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई थी. इस बैठक से पहले कियांग ने कहा कि येलेन की यात्रा ने 'निश्चित तौर पर काफी अटेंशन बटोरी है.' 

चीनी सोशल मीडिया पर छा गई हैं जेनेट येलेन

जेनेट येलेन ने अपनी यात्रा के पहले दिन ही चीनी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म Weibo पर तहलका मचा दिया था. सरकारी मीडिया से जुड़े एक अकाउंट पर उनका एक वीडियो पोस्ट किया गया. वह गुआंगजौ के एक रेस्तरां में अमेरिकी राजदूत और अन्‍य के साथ खाने बैठी थीं. यह पोस्ट अगली सुबह तक Weibo पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली पोस्ट बन गई. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, जेनेट के चॉपस्टिक से खाने की खूब तारीफ हो रही है. जेनेट को पेकिंग यूनिवर्सिटी के डीन हुआंग यिपिंग से भी शाबाशी मिली. हुआंग ने मजाक में कहा कि चीन उनके आने की खबर के साथ-साथ उनकी डाइनिंग पर भी नजर रख रहा है. इसपर येलेन ने टोकते हुए कहा, 'मेरी चॉपस्टिक स्किल्‍स!'

fallback
चीन के इंटरनेट यूजर्स को जेनेट येलेन की चॉपस्टिक स्किल्‍स खूब पसंद आ रही हैं. (फोटो : Weibo)

लजीज खाने की शौकीन हैं जेनेट येलेन

अमेरिका की वित्त मंत्री को खाने-पीने का बड़ा शौक है. वह US में भी अक्सर फास्ट फूड जॉइंट्स पर दिख जाती हैं. घरेलू यात्राओं के दौरान लोकल रेस्तरां में खाना उनका प्रिय शगल है. पिछले साल नवंबर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अमेरिका गए थे. सान फ्रांसिस्को में उनसे मिलने से पहले जेनेट को In-N-Out बर्गर का मजा लेते देखा गया था. 

Trending news