South Korea ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, आखिर चाहते क्‍या हैं किम जोंग? दक्षिण कोरिया-जापान में अलर्ट
Advertisement
trendingNow12216625

South Korea ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, आखिर चाहते क्‍या हैं किम जोंग? दक्षिण कोरिया-जापान में अलर्ट

Ballistic missile : उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट के पास एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. जिससे दक्षिण कोरिया (South Korea) और जापान अलर्ट हो गया है. बताया जा रहा है, कि ये मिसाइलें लगभग 300 किलोमीटर तक उड़ीं और फिर समुद्र में जा गिरीं.

 

Kim Jong Un

North Korea : एक घटना ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) के खतरनाक मंसूबों की तरफ पूरी दुनिया का ध्यान खींच लिया है. दरअसल, उत्तर कोरिया ने सोमवार (22 अप्रैल) को पूर्वी तट के पास एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. जिससे दक्षिण कोरिया (South Korea) और जापान अलर्ट हो गया है. बता दें, कि दक्षिण कोरिया की सेना ने एक बयान में कहा है, कि उत्तर कोरिया (North Korea) ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. 

इसके अलावा जापानी तट रक्षक ने भी इसे लेकर अलर्ट किया है. तट रक्षक ने कहा है, कि ऐसा लगता है कि ये मिसाइल जापान (Japan) के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरा है. फिलहाल दोनों देशों की सरकारों के पास कोई डिटेल जानकारी नहीं है.

 

उत्तर कोरिया ने किया दावा

उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते दावा किया था कि उसने एक अनाम बड़े हथियार और एक नई विमान भेदी मिसाइल का टेस्ट करने के लिए एक रणनीतिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है. यह विकास जापानी जल क्षेत्र के आसपास बढ़ते चीनी जुझारूपन के साथ-साथ पूर्वी एशिया में बड़े समुद्री तनाव के बीच हुआ है, जिसका मुख्य कारण बीजिंग का समुद्री विस्तारवाद है.

 

समुद्र में जा गिरीं मिसाइलें 

इस मामले को लेकर दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग के पास से कम दूरी की कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. ये मिसाइलें लगभग 300 किलोमीटर तक उड़ीं और फिर समुद्र में जा गिरीं.

 

दक्षिण कोरिया और जापान अलर्ट

बताया जा रहा है, कि उत्तर कोरिया ने ये बैलिस्टिक मिसाइल तब दागी जब दक्षिण कोरिया के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने उत्तर के टोही उपग्रह विकास और प्योंगयांग के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग पर चर्चा करने के लिए बीते सोमवार को अमेरिकी अंतरिक्ष कमान के कमांडर जनरल से मुलाकात की थी. फिलहाल दक्षिण कोरिया और जापान दोनों अलर्ट पर हैं. बता दें, कि प्योंगयांग ने बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंध की खुले तौर पर अवहेलना की है.

Trending news