Moscow Concert Hall Attack: रूस को US ने 15 दिन पहले दी थी चेतावनी, अब हमले में गई 60 की जान; कैसे हो गई ये बड़ी चूक
Advertisement
trendingNow12170377

Moscow Concert Hall Attack: रूस को US ने 15 दिन पहले दी थी चेतावनी, अब हमले में गई 60 की जान; कैसे हो गई ये बड़ी चूक

Moscow Attack:  मॉस्को के बाहरी इलाके में एक खचाखच भरे संगीत समारोह स्थल पर बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 60 लोग मारे गए हैं. 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं. 

Moscow Concert Hall Attack: रूस को US ने 15 दिन पहले दी थी चेतावनी, अब हमले में गई 60 की जान; कैसे हो गई ये बड़ी चूक

Moscow Concert Attack: मॉस्को कंसर्ट हॉल पर हुए बड़े आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने कहा कि उसने रूस को इसके बारे में पहले से चेतावनी दी थी.  व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा, ‘संयुक्त राज्य अमेरिका ने मॉस्को में हमले की संभावना के बारे में रूस को चेतावनी दी थी.’  उन्होंने कहा, ‘इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी सरकार को मॉस्को में एक योजनाबद्ध आतंकवादी हमले के बारे में जानकारी मिली थी. जिसमें संभावित रूप से बड़े समारोहों, म्यूजिक कंसर्ट को टारगेट करना शामिल था. इसके बाद विदेश विभाग ने रूस में अमेरिकियों के लिए एक सार्वजनिक सलाह जारी.’

वॉटसन ने कहा, ‘अमेरिकी सरकार ने अपनी 'चेतावनी देने के कर्तव्य' की नीति के मुताबिक यह जानकारी रूसी अधिकारियो से भी साझा की.’

7 मार्च को जारी किया गया था अलर्ट
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह मॉस्को में अमेरिकी दूतावास ने 7 मार्च को एक सुरक्षा अलर्ट जारी किया गया जिसमें आतंकी हमले की चेतावनी दी गई थी. अलर्ट में कहा गया था कि उसके कर्मचारी ‘उन रिपोर्टों की निगरानी कर रहे हैं कि चरमपंथियों के पास मॉस्को में बड़ी सभाओं को निशाना बनाने की प्लान है,  जिसमें म्यूजिक कंसर्ट भी शामिल हैं.’ बयान में अमेरिकियों को चेतावनी दी गई है कि अगले 48 घंटों में हमला हो सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, यह चेतावनी शुक्रवार को हुए हमले से जुड़ी थी. क्रेमलिन समर्थकों ने इसे अमेरिका द्वारा रूसियों को डराने की कोशिश के रूप में लिया.

19 मार्च को, रूसी नेता ने अमेरिकी दूतावास के बयान को ‘हमारे समाज को डराने और अस्थिर करने के इरादे से की गई ब्लैकमेलिंग’ कहा.

60 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक मॉस्को के बाहरी इलाके में एक खचाखच भरे संगीत समारोह स्थल पर बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 60 लोग मारे गए हैं. एफएसबी संघीय सुरक्षा सेवा ने कहा कि क्रोकस सिटी हॉल में 100 से अधिक लोग घायल हो गए.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामिक स्टेट समूह ने दावा किया है कि उसने यह हमला किया है. रूस ने कोई टिप्पणी नहीं की है.

Trending news