Kim Jong Un: जापान-अमेरिका मिले.. किम जोंग उन क्यों जले? एक और जंग की आहट से सहमी दुनिया
Advertisement
trendingNow12199508

Kim Jong Un: जापान-अमेरिका मिले.. किम जोंग उन क्यों जले? एक और जंग की आहट से सहमी दुनिया

World news: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) और इजरायल हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच दक्षिण कोरिया के तानाशाह ने दुनिया को नई जंग की धमकी दी है. 

Kim Jong Un: जापान-अमेरिका मिले.. किम जोंग उन क्यों जले? एक और जंग की आहट से सहमी दुनिया

Kim Jong UN Vs Joe Biden: दुनिया जिसे सनकी कहती है. जिसका अगला कदम क्या हो कोई नहीं जानता. जो किसी की नहीं सुनता. जो बार बार बड़ी धमकियां देता है. यहां बात नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की जो कब क्या कह दे और क्या कर दे कोई नहीं जानता. अब एक बार फिर किम जोंग ने कुछ ऐसी ही धमकी दी है. जहां एक तरफ दुनिया रूस यूक्रेन का युद्ध झेल रही है. इज़राइल और हमास के बीच भी जंग छिड़ी हुई है. तो क्या अब किम जोंग एक नया वॉर ज़ोन खोलने जा रहे हैं. 

दुनिया की बढ़ी चिंता

ऐसी आशंका होने लगी है किम जोंग के एक बयान से जिसने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. किम जोंग बुधवार को उत्तर कोरिया की सेंट्रल मिलिट्री यूनिवर्सिटी का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे. इस दौरान किम ने कहा, देश के आसपास सब कुछ ठीक नहीं है. हमें अब युद्ध के लिए पहले से कहीं ज्यादा  तैयार रहना होगा.'

किम जोंग के लिए युद्ध की धमकी देना कोई नहीं बात नहीं है. लेकिन इस बार मामला इसलिए गंभीर है क्योंकि अब किम जोंग ने सीधे अपने सेना को तैयारी के निर्देश दे दिए हैं. 

मिसाइल टेस्टिंग जारी

किम की ये धमकी उस वक्त आई है जब वो बार बार अलग अलग मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है. हाल ही में उत्तर कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल का भी परीक्षण किया था. किम लगातार अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ाने ले लगे हैं. किम जोंग के मुताबिक नॉर्थ कोरिया के आस पास सब ठीक नहीं है. किम जोंग ने ऐसा क्यों कहा और उसके पीछे की सबसे बड़ी वजह वो तस्वीरे है जिसमें किम जोंग उन एक टैंक में नजर आ रहा है. 

जापान- अमेरिका मिले... किम जोंग क्यों जले?

जापान के पीएम इस वक्त अमेरिका के दौरे पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक स्टेट गेस्ट के तौर पर किशिदा की मेजबानी कर रहे हैं. यहां तक कि व्हाइट हाउस में उनके लिए एक स्टेट डिनर तक आयोजित किया गया. बस इसी डिनर ने किम जोंग का पारा सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है. किशिदा और बाइडेन की इस मुलाकात में नॉर्थ कोरिया के बारे में भी बात हुई. नॉर्थ कोरिया के लगातार बढ़ते खतरे को जापान ने अमेरिका के सामने उठाया. किशिदा के मुताबिक अमेरिका और जापान ने मिलकर तय किया है कि नॉथ कोरिया के साथ बातचीत के रास्ते खुले हैं. और साथ ही ये तक कह दिया कि जापान अमेरिका और साउथ कोरिया मिलकर काम करना जारी रखेंगे.

जापान से बात नहीं करना चाहता किम जोंग

और इसी बयान से किम जोंग तिलमिलाया हुआ है. जापान इससे पहले भी नॉर्थ कोरिया को बातचीत का न्यौता दे चुका है जिसे वो ठुकरा चुका है.

दरअसल, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने पड़ोसी दक्षिण कोरिया को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानते हैं. माना जाता है कि उत्तर कोरिया की सैन्य तैयारी के केंद्र में दक्षिण कोरिया ही है, या इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि दक्षिण कोरिया को काउंटर करने के लिए किम अपने हथियारों के जखीरे में इजाफा करते जा रहे है.. लेकिन अब साउथ कोरिया, जापान और अमेरिका के साथ मिलकर काम कर रहा है,, यहां तक कि मिलकर कई युद्धाभ्यास भी किए गए हैं.

किम जोंग की धमकी के मुताबिक अगर युद्ध की स्थिति होती है तो वो सिर्फ नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया तक सीमित नहीं होगी. एक तरफ अमेरिका और उनके सहयोगी देश जापान और साउथ कोरिया होंगे और दूसरी तरफ किम जोंग की मिसाइलें और सेना होंगी जिसे रूस, चीन और ईरान जैसे देशों का सहयोग मिल सकता है.

हाल ही में जब अमेरिका और साउथ कोरिया ने मिलकर युद्धाभ्यास किया था तब किम जोंग खुद टैंक पर चढ़ गए थे. नॉर्थ कोरिया अक्सर अमेरिका और साउथ कोरिया की मिलिट्री ड्रिल के जवाब में मिसाइल-टैंक या नए हथियारों की टेस्टिंग करता है. और अब तो वो सीधा सीधा युद्ध की धमकी भी देने लगा है.

Trending news