युद्ध के बीच इजरायल ने दिखाई दरियादिली, फिलिस्तीनियों की मदद के लिए खोल दी क्रॉसिंग
Advertisement
trendingNow12239852

युद्ध के बीच इजरायल ने दिखाई दरियादिली, फिलिस्तीनियों की मदद के लिए खोल दी क्रॉसिंग

Israel News: बुधवार को सुबह हुए दो विस्फोट भी शामिल थे. युद्ध की शुरुआत से ही राफा मानवीय सहायता का एक महत्वपूर्ण माध्यम रहा है और यह इकलौता राज्य है जहां से लोग गाजा में आ और जा सकते हैं.

युद्ध के बीच इजरायल ने दिखाई दरियादिली, फिलिस्तीनियों की मदद के लिए खोल दी क्रॉसिंग

Kerem Shalom Border: फिलिस्तीन में हमास के लिए लगातार आक्रामक रुख अपनाए हुए इजरायल ने फिलिस्तीनियों के लिए फिर से दरियादिली दिखाई है. इजरायली सेना ने बुधवार को कहा कि उसने गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए अहम केरेम शालोम क्रॉसिंग को फिर से खोल दिया है. क्रॉसिंग के समीप हमास के एक रॉकेट हमले में चार इजरायली सैनिकों के मारे जाने के बाद इसे रविवार को बंद कर दिया गया था. 

असल में इजरायली टैंक ब्रिगेड ने मंगलवार की सुबह राफा क्रॉसिंग पर कब्जा कर लिया और यह क्रॉसिंग बंद थी. इस इलाके में विस्फोट और गोलीबारी की आवाज लगातार आ रही थी. एजेंसी के मुताबिक बुधवार को सुबह हुए दो विस्फोट भी शामिल थे. युद्ध की शुरुआत से ही राफा मानवीय सहायता का एक महत्वपूर्ण माध्यम रहा है और यह इकलौता राज्य है जहां से लोग गाजा में आ और जा सकते हैं. 

सभी क्रॉसिंग पर इजरायल का कब्जा..
यह भी एक तथ्य है कि करीब दो दशक पहले क्षेत्र से सैनिकों की वापसी के बाद से पहली बार गाजा सीमा की सभी क्रॉसिंग पर इजरायल का कब्जा है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि चिकित्सीय इलाज के लिए जाने वाले कम से कम 46 मरीज और घायल फंस गए हैं. संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और सहायता समूहों ने हाल के सप्ताहों में मानवीय सहायता बढ़ा दी है क्योंकि इज़राइल ने अपने निकटतम सहयोगी अमेरिका के दबाव में कुछ प्रतिबंध हटा दिए हैं और उत्तर में एक अतिरिक्त क्रॉसिंग खोल दी है. 

राफा पर बड़ा आक्रामण..
हालांकि सहायता कर्मियों का कहना है कि ईंधन वाले ट्रक और जेनरेटरों के लिए इकलौते प्रवेश द्वार राफा के बंद होने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि उत्तरी गाजा पहले ही 'पूरी तरह अकाल' की स्थिति में है. ऐसा लगता है कि क्रॉसिंग पर कब्जा जमाने का अभियान सीमित हमला था न कि राफा पर बड़ा आक्रामण, जिसका इजरायल ने वादा किया था. लेकिन इजरायल ने कहा है कि अगर संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई को लेकर हमास के साथ जारी सीधी वार्ता में कोई प्रगति नहीं होती है तो वह अपने अभियान का विस्तार करेगा. Agency Input

Trending news