Iran–Israel Conflict Timeline: हत्याएं, वायरस अटैक और मिसाइल हमले, ईरान-इजरायल के बीच दशकों पुरानी है दुश्मनी
Advertisement
trendingNow12211845

Iran–Israel Conflict Timeline: हत्याएं, वायरस अटैक और मिसाइल हमले, ईरान-इजरायल के बीच दशकों पुरानी है दुश्मनी

Iran–Israel Conflict : इजरायल के ईरान पर जवाबी हमले से दुनिया के साने एक जंग का खतरा मंडराने लगा है. लेकिन सच यह है कि यह दोनों देश सालों से एक-दूसरे से अघोषित युद्ध लड़ रहे हैं. 

Iran–Israel Conflict Timeline: हत्याएं, वायरस अटैक और मिसाइल हमले, ईरान-इजरायल के बीच दशकों पुरानी है दुश्मनी

Iran–Israel: इजरायल ने शुक्रवार को ईरानी धरती पर हमला किया. यह इन दो देशों के बीच दशकों से चले आ रही दुश्मनी का नया पड़ाव है. रॉयटर्स के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई थी कि 13 अप्रैल को ईरान द्वारा इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलें दागे जाने के बाद उनका देश जवाब देगा. 

तेहरान ने दमिश्क में ईरानी दूतावास परिसर पर एक संदिग्ध इजरायली हवाई हमले के जवाब में इजरायल पर 1 अप्रैल को हमला किया था. यह ईरान का इजरायल पर पहला सीधा हमला था. एक नजर डालते हैं इन दोनों देशों की वर्षों पुरानी दुश्मनी के इतिहास पर.

1979
ईरान के पश्चिम समर्थक नेता मोहम्मद रजा शाह एक इस्लामी क्रांति में सत्ता से बाहर कर दिए जाते हैं. शाह इजरायल को सहयोगी मानते थे. शाह के जाने के बाद ईरान में इस्लामिक गणतंत्र की स्थापना होती है जो ईरान को अपना वैचारिक शत्रु मानता था.

1982
इजरायल लेबनान पर हमला करता है. इस दौरान ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने वहां साथी शिया मुसलमानों के साथ मिलकर हिजबुल्लाह नाम के सशस्त्र समुह की स्थापना के करते हैं. हिजबुल्लाह को इजरायल अपने बॉर्डर पर सबसे खतरनाक दुश्मन के तौर पर देखता है.

1983
ईरान समर्थित हिजबुल्लाह लेबनान से पश्चिमी और इजरायली सेना को खदेड़ने के लिए आत्मघाती बम विस्फोटों को अंजाम देता है. नवंबर में विस्फोटकों से भरी एक कार इजरायली सेना के हेडक्वार्टर में घुसती है. बाद में इज़राइल लेबनान के अधिकांश हिस्से से पीछे हट जाता है.

1992-94
अर्जेंटीना और इजरायल ईरान और हिजबुल्लाह पर 1992 में ब्यूनस आयर्स में इजरायली दूतावास और 1994 में शहर में एक यहूदी केंद्र पर आत्मघाती बम विस्फोटों के पीछे होने का आरोप लगाते हैं. दोनों घटनाओं में दर्जनों लोग मारे गए थे. ईरान और हिजबुल्लाह जिम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं.

2002
ईरान के सीक्रेट यूरेनियम एनरिचमेंट प्रोगाम का खुलासा होता है. यह दावा किया जाता है कि वह परमाणु हथियार बनाने की कोशिश कर रहा है, हालांकि तेहरान इससे इनकार करता है. इजरायल अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तेहरान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करता है.

2006
इज़राइल लेबनान में एक महीने तक चले युद्ध में हिज़्बुल्लाह से लड़ाई करता है. हालांकि भारी हथियारों से लैस ग्रुप को कुचलने में वो नाकाम रहता है.

2009
एक भाषण में, ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजरायल को 'एक खतरनाक और घातक कैंसर' कहते हैं.

2010
एक कंप्यूटर वायरस, स्टक्सनेट, का इस्तेमा ईरान के नटान्ज़ परमाणु स्थल पर यूरेनियम एनरिचमेंट प्रोसेस पर हमला करने के लिए किया गया. माना जाता है कि यह वायरस संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल ने मिलकर डेवलप किया था. यह इंडस्ट्री मशीनरी पर पहला सार्वजनिक रूप से ज्ञात साइबर हमला था.

2012
ईरानी परमाणु वैज्ञानिक मुस्तफा अहमदी-रोशन की तेहरान में एक मोटरसाइकिल चालक द्वारा उनकी कार में रखे गए बम से मौत होती है. शहर के एक अधिकारी ने हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराता है.

2018
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के परमाणु समझौते से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पीछे हटने की तारीफ करते हैं. वह ट्रंप के फैसले को 'एक ऐतिहासिक कदम' बताते हैं.

मई में इजरायल कहता है कि उसने सीरिया में ईरानी मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमला किया. तेहरान गृह युद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन कर रहा था. ईरानी फोर्सेज ने इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर रॉकेट दागे थे.

2020
इजरायल ने बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की विदेशी शाखा के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का स्वागत किया. ईरान ने अमेरिकी सैनिकों वाले इराकी ठिकानों पर मिसाइल हमले कर जवाबी हमला किया. लगभग 100 अमेरिकी सैन्यकर्मी घायल हो गए.

2021
ईरान ने मोहसिन फखरीज़ादेह की हत्या के लिए इजरायल को दोषी ठहराया. फखरीजादेह को पश्चिमी खुफिया एजेंसियों ने परमाणु हथियार क्षमता विकसित करने के लिए एक गुप्त ईरानी कार्यक्रम के मास्टरमाइंड बताया था. तेहरान लंबे समय से ऐसी किसी भी महत्वाकांक्षा से इनकार करता रहा है.

2022
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली प्रधानमंत्री यायर लापिड ने ईरान को परमाणु हथियार देने से इनकार करने की संयुक्त प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए.

2024
दमिश्क में ईरानी दूतावास परिसर पर एक संदिग्ध इजरायली हवाई हमले में दो वरिष्ठ कमांडरों सहित इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के सात अधिकारी मारे गए. इजरायल ने न तो जिम्मेदारी ली और न ही इनकार किया.

ईरान ने 13 अप्रैल को इजरायली क्षेत्र पर एक अभूतपूर्व सीधे हमले में ड्रोन और मिसाइलों की बौछार के साथ जवाब दिया. इसके बाद इजरायल ने 19 अप्रैल को ईरानी धरती पर हमला किया.

 

Trending news