Iran: महसा अमिनी की पहली बरसी से पहले उनके अंकल गिरफ्तार, सरकार की तेज होती कार्रवाई
Advertisement
trendingNow11857678

Iran: महसा अमिनी की पहली बरसी से पहले उनके अंकल गिरफ्तार, सरकार की तेज होती कार्रवाई

Mahsa Amini Death Anniversary: ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में देश की नैतिकता पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बाद पिछले सितंबर में महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. उनकी मृत्यु के बाद ईरान में भारी विरोध प्रदर्शन देखने को मिले थे. 

Iran: महसा अमिनी की पहली बरसी से पहले उनके अंकल गिरफ्तार, सरकार की तेज होती कार्रवाई

Iran News: ईरानी अधिकारियों (Iranian Authorities) ने एक युवा ईरानी कुर्द महिला महसा अमिनी (Mahsa Amini) के चाचा सफा ऐली (Safa Aeli) को गिरफ्तार कर लिया है. मंगलवार (5 सितंबर) को आई रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है. बता दें अमिनी की हिरासत में मौत के बाद में ईरान (Iran) में लोगों में भारी आक्रोश देखने के मिला था.

यह गिरफ्तारी 16 सितंबर को महसा अमिनी की मौत की पहली बरसी से कुछ ही दिन पहले हुई है. ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में देश की नैतिकता पुलिस (Morality Police) द्वारा पकड़े जाने के बाद पिछले सितंबर में अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. उनकी मृत्यु के बाद देश और दुनिया भर में कई अन्य स्थानों पर महीनों तक विरोध प्रदर्शन हुए.

साकेज में पकड़े गए सफा ऐली
30 वर्षीय सफ़ा ऐली को सुरक्षा बलों ने पश्चिमी ईरान में परिवार के गृहनगर साक़ेज़ में पकड़ा. इसके बाद उन्हें एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया. कुर्द-केंद्रित हेंगॉ अधिकार समूह, फ्रांस स्थित कुर्दिस्तान मानवाधिकार नेटवर्क और 1500tasvir विरोध मॉनिटर का हवाला देते हुए कई रिपोर्टों ने गिरफ्तारी की पुष्टि की.

जबरन प्रवेश
हेंगॉ के हवाले से आई रिपोर्टों के अनुसार, ईरानी अधिकारियों ने ऐली के आवास में जबरन प्रवेश करने के लिए सुरक्षा बलों के जवानों से भरे पांच वाहनों का एक काफिला तैनात किया. उन्होंने अपने कार्यों को उचित ठहराने के लिए कोई कानूनी दस्तावेज उपलब्ध कराए बिना यह कदम उठाया.

साक़ेज़ में निगरानी बढ़ा दी गई
ईरान के बाहर के मीडिया आउटलेट्स की रिपोर्टों ने सालगिरह से पहले साक़ेज़ में बढ़ते निगरानी कदमों की जानकारी दी है. इनमें होटलों को बाहरी लोगों को न ठहराने की चेतावनी और महसा अमिनी की कब्र के आसपास नए सुरक्षा कैमरे लगाना शामिल है.

सालगिरह से पहले कार्रवाई
ऐली की गिरफ्तारी कार्यकर्ताओं के इस आरोप से मेल खाती है कि ईरानी सरकार ने अमिनी की मृत्यु की सालगिरह को देखते हुए अपनी कार्रवाई तेज कर दी है.

22 साल की महसा अमिनी को महिलाओं के लिए सख्त पोशाक नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में कई दिन पहले गिरफ्तार किया गया था.

मानवाधिकार संबंधी चिंताएं
अमिनी की मौत के बाद हुए विरोध प्रदर्शन ईरान के इस्लामी अधिकारियों के लिए एक चुनौती बन गए. हालांकि, कड़ी कार्रवाई के बाद देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कम हो गया है. अधिकार समूहों ने सैकड़ों मौतों की सूचना दी और संयुक्त राष्ट्र ने हजारों गिरफ्तारियों का दस्तावेजीकरण किया.

एमनेस्टी इंटरनेशनल सहित अभियान समूहों ने आरोप लगाया है कि ईरान विरोध पीड़ितों के परिवार के सदस्यों को चुप कराने और आगे के प्रदर्शनों को रोकने के लिए गिरफ्तारियां कर रहा है और उनसे पूछताछ कर रहा है.

Trending news