Iran-Israel : भारत ने अपनाया सख्त रुख, ईरान इजरायल तनाव पर दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow12203805

Iran-Israel : भारत ने अपनाया सख्त रुख, ईरान इजरायल तनाव पर दिया बड़ा बयान

Conflict Between Iran And Israel : भारत का कहना है, कि वह इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हालात पर करीब से नजर रखे हुए है. साथ ही क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं. यह जरूरी है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे.

Conflict Between Iran And Israel

Iran :  ईरान ने इजरायल पर हमला कर एक नए युद्ध की शुरुआत कर दी है. एक अप्रैल को सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था, जिसमें कई ईरानी मिलिट्री कमांडर मारे गए थे. ईरान के मुताबिक यह हमला इजरायल ने किया था. वहीं इजरायल हमले से इनकार करता रहा है. इसी बीच भारत ने रविवार( 14 अप्रैल ) को कहा कि वह इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है. साथ ही भारत ने साथ ही तनाव कम किए जाने की अपील भी की है. 

बताया जा रहा है, कि ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागीं हैं. विदेश मंत्रालय का कहना है, हम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं. इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है.

मंत्रालय ने क्या कहा

साथ ही मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, कि हम तनाव को कम करना, संयम बरतना, हिंसा से परहेज किए जाने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आग्रह करते हैं.

ऐसे में विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत हालात पर करीब से नजर रखे हुए है. मंत्रालय ने कहा, क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं. यह जरूरी है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे. 

 

22 हजार भारतीय फंसे

इजरायल और ईरान के बीच शुरू हुए इस संघर्ष के कारण हजारों भारतीयों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. इजरायल में भारतीय दूतावास ने एडवायजरी जारी की है. इसमें कहा गया, 'क्षेत्र में हाल ही में हुई घटनाओं को देखते हुए इजरायल में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों को शांत रहने और इजरायली अधिकारियों की ओर से जारी किए जाने वाले प्रोटोकॉल का पालन करें. दूतावास सभी नागरिकों के संपर्क में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल में 18 हजार भारतीय हैं. वहीं ईरान में 4 हजार भारतीय रहते हैं. ऐसे में इस संघर्ष के कारण 22 हजार भारतीय फंसे हैं.

 

ईरान के हमले को असफल मान रहा अमेरिका

इस हमले के कारण दुनिया 'तीसरे विश्वयुद्ध' को लेकर डरी हुई है. रूस-यूक्रेन का युद्ध पहले से ही चल रहा है. इसके बाद इजरायल और हमास का संघर्ष शुरू हो गया. ऐसे में अगर एक और युद्ध शुरू होता है, तो दुनिया पर इसका खतरनाक असर पड़ेगा. हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायली पीएम नेतन्याहू से फोन पर बात की. बाइडेन ने बातचीत में कहा कि आज की रात इजरायल को जीत मानना चाहिए, क्योंकि वर्तमान अमेरिकी आकलन यह है कि ईरान का हमला काफी हद तक असफल रहा और इजरायल के डिफेंस सिस्टम कारगर साबित हुए.

 

TAGS

Trending news