इजरायल-हमास जंग में अनोखा मामला, मां की एयर स्ट्राइक में हो गई मौत, बेटी पेट में जिंदा रही और फिर...
Advertisement
trendingNow12217870

इजरायल-हमास जंग में अनोखा मामला, मां की एयर स्ट्राइक में हो गई मौत, बेटी पेट में जिंदा रही और फिर...

Gaza doctors save baby from womb: जाको राखे साइयां मार सके न कोय, यह कहावत तो आप सबने सुनी ही होगी, इस कहावत को चरितार्थ करने वाला एक मामला गाजा से आया है, जहां इजरायल और हमास के बीच जंग चल रही है.

इजरायल-हमास जंग में अनोखा मामला, मां की एयर स्ट्राइक में हो गई मौत, बेटी पेट में जिंदा रही और फिर...

Gaza: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में लोगों की मरने की खबर तो आप सबने खूब सुनी, देखी होगी. लेकिन इसी बीच रविवार को कुछ ऐसा हुआ कि हर कोई हैरान है. गाजा के राफा शहर में रविवार को हुई इस घटना ने सबको चकित कर दिया.  

क्या है मामला
गाजा में डॉक्टरों ने एक बच्चे को उसकी मरी हुई मां के गर्भ से निकालकर बचा लिया है, मां इजरायली हवाई हमले में सिर पर लगी चोट से मर गई थी. राफा के एक अस्पताल में आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन के माध्यम से बच्चे का प्रसव कराया गया. जिसके बाद महिला के गर्भ से जिंदा उसे निकाला गया. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि महिला 30 हफ्ते की प्रेग्नेंट थीं.

हवाई हमले में मां की मौत 
सबरीन अल-सकानी नाम की महिला 30 सप्ताह की गर्भवती थी जब उसके पारिवारिक घर पर हवाई हमला हुआ. उनके पति शौकरी और उनकी तीन साल की बेटी मलक की भी इस हमले में मौत हो गई. राफा में कुवैती अस्पताल के डॉक्टर अहमद फावजी अल-मुकय्याद ने स्काई न्यूज को बताया, "हम बच्चे को बचाने में कामयाब रहे." “मां बहुत गंभीर हालत में थी. उसकी मौत के बाद हमने बच्चे को बचा लिया. रॉयटर्स के हवाले से डॉक्टर मोहम्मद सलामा ने कहा, 1.4 किलोग्राम वजन वाला बच्चा स्थिर था और धीरे-धीरे सुधार हो रहा था. समाचार एजेंसी ने कहा कि उसे राफा अस्पताल में एक अन्य शिशु के साथ एक इनक्यूबेटर में रखा गया है, और उसके सीने पर टेप पर "शहीद सबरीन अल-सकानी का बच्चा" लिखा हुआ था.

अस्पताल में अभी रहेगा बच्चा
यूनिट के प्रमुख डॉ. मोहम्मद सलामा ने रविवार को समाचार एजेंसियों को बताया कि बच्चा तीन से चार सप्ताह तक अस्पताल में रहेगा. “उसके बाद हम उसके जाने के बारे में देखेंगे, और यह बच्चा कहाँ जाएगा, परिवार के पास, चाची या चाचा या दादा-दादी के पास. बच्ची की दादी मिर्वत अल-सकानी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वह उसकी देखभाल करेंगी. दादी ने बताया “वह अपने पिता की स्मृति है. मैं उसकी देखभाल करूंगी,'' दादी आगे बताती हैं कि “मेरा बेटे का अब तक शव नहीं मिला है,  इजरायल पर दादी निशाना साधते हुए कहती हैं कि उन्हें किसी भी चीज से कोई लेना-देना नहीं है. वे उन्हें क्यों निशाना बना रहे हैं? हम नहीं जानते क्यों, कैसे? हम नहीं जानते हैं."

गाजा में अब तक  34,097 फिलिस्तीनी मारे गए 

इजरायल ने अब राफा में भी हमला करना शुरू कर ‌‌दिया है. पिछली रात भर में इजरायली हमलों में राफा में 22 लोग मारे गए, जहां गाजा पट्टी की अधिकांश आबादी भाग गई है, जिसमें 18 बच्चे भी शामिल हैं. इज़राइल ने छह महीने पहले गाजा पट्टी पर अपना सैन्य हमला शुरू किया था, जिसमें 34,097 फिलिस्तीनी मारे गए थे - जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे.

गाजा छोड़ राफा में पनाह
गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे से अधिक लोग इजरायली हमले से बचने के लिए राफा में पलायन कर चुके हैं. पिछले छह महीनों में गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्से को इजरायल ने बर्बाद कर दिया है.

नेतन्याहू की कसम, हमास का खात्मा

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का  कहना है कि युद्ध में इजराइल की जीत सुनिश्चित करने के लिए आतंकवादी समूह हमास के लड़ाकों को खत्म किया जाना बहुत ही आवश्यक है.. नेतन्याहू ने कहा है कि राफा पर जमीनी आक्रमण की तारीख तय कर दी गई है, लेकिन वहां शरण लिए हुए लोगों की सुरक्षा के चक्कर में कोई प्लान अब तक सार्वजनिक रूप से पेश नहीं किया गया है.

Trending news