‘सात मिनट का कैंसर ट्रीटमेंट’ क्या है? इस देश ने किया मरीजों को यह सुविधा देने का फैसला
Advertisement
trendingNow11847785

‘सात मिनट का कैंसर ट्रीटमेंट’ क्या है? इस देश ने किया मरीजों को यह सुविधा देने का फैसला

England: एमएचआरए से हरी झंडी मिलने के बाद एनएचएस इंग्लैंड ने मंगलवार को कहा कि जिन सैकड़ों रोगियों का इम्यूनोथेरेपी से इलाज किया गया था, उन्हें एटेज़ोलिज़ुमैब के इंजेक्शन दिए जाने की तैयारी है. 

‘सात मिनट का कैंसर ट्रीटमेंट’ क्या है? इस देश ने किया मरीजों को यह सुविधा देने का फैसला

UK News: ब्रिटेन की सरकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा एक ऐसा इंजेक्शन पेश करने जा रही है जो देश में सैकड़ों कैंसर रोगियों का इलाज कर सकता है और इलाज के समय को तीन चौथाई तक कम कर सकता है. ऐसा करने वाली यह दुनिया की पहली राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा है.

मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, एनएचएस इंग्लैंड ने मंगलवार को कहा कि जिन सैकड़ों रोगियों का इम्यूनोथेरेपी से इलाज किया गया था, उन्हें एटेज़ोलिज़ुमैब के ‘त्वचा के नीचे’ इंजेक्शन दिए जाने की तैयारी है, जिससे अंततः कैंसर टीमों को और समय मिलेगा.

वेस्ट सफ़ोल्क एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के सलाहकार ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ अलेक्जेंडर मार्टिन ने रॉयटर्स से कहा, ‘यह मंजूरी न केवल हमें अपने मरीजों के लिए सुविधाजनक और तेज देखभाल प्रदान करने की अनुमति देगी, बल्कि हमारी टीमों को दिन भर में अधिक मरीजों का इलाज करने में सक्षम बनाएगी."

ड्रिप की के माध्यम से सीधे मरीज के नसों में दिया जाता है
एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि एटेज़ोलिज़ुमैब, जिसे टेकेंट्रिक भी कहा जाता है, आमतौर पर रोगियों को अंतःशिरा के माध्यम से दिया जाता है, जिसका अर्थ है सीधे ड्रिप के माध्यम से उनकी नसों में. हालांकि कुछ रोगियों के लिए लगभग 30 मिनट या एक घंटे का समय लग सकता है जब इसका नस तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है.

रोशे प्रोडक्ट्स लिमिटेड के मेडिकल डायरेक्टर मारियस शोल्ट्ज़ ने कहा, ‘इसमें लगभग सात मिनट लगते हैं, जबकि अंतःशिरा जलसेक की वर्तमान विधि में 30 से 60 मिनट लगते हैं.’

एटेज़ोलिज़ुमाब, जो रोश कंपनी जेनेंटेक की रीढ़ रही है, एक इम्यूनोथेरेपी दवा है जो रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं को खोजने और नष्ट करने के लिए सशक्त बनाती है.

वर्तमान में, विभिन्न प्रकार के कैंसर से पीड़ित एनएचएस रोगियों को उपचार की पेशकश की जाती है, जिसमें फेफड़े, स्तन, यकृत और मूत्राशय शामिल हैं.

'बहुमत को समय बचाने वाली दवा का विकल्प चुनना चाहिए'
एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि उसे उम्मीद है कि उसके 3,600 कैंसर रोगियों में से अधिकांश, इंग्लैंड में हर साल एटेज़ोलिज़ुमाब का इलाज शुरू करेंगे और इस समय बचाने वाले इंजेक्शन का विकल्प चुनेंगे.

हालांकि, इसमें यह भी कहा गया है कि जिन मरीजों को एटेज़ोलिजुमैब के साथ अंतःशिरा कीमोथेरेपी मिल रही होगी, वे ट्रांसफ्यूजन पर बने रह सकते हैं.

द गार्जियन से बात करते हुए, एनएचएस इंग्लैंड के कैंसर के राष्ट्रीय निदेशक प्रोफेसर पीटर जॉनसन ने कहा, ‘इस उपचार की विश्व-प्रथम शुरूआत का मतलब यह होगा कि सैकड़ों मरीज अस्पताल में कम समय बिता सकेंगे और एनएचएस कीमोथेरेपी इकाइयों में अपना बहुमूल्य समय बचा सकेंगे. कैंसर रोगियों के लिए जीवन की सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता बनाए रखना महत्वपूर्ण है,  त्वचा के नीचे तेजी से इंजेक्शन लगाने से एक महत्वपूर्ण अंतर आएगा.’

Trending news