श्राप या कुदरत की ताकत... इस देश में मरने के बाद लोगों के शव बन रहे ममी, रोंगटे खड़े कर देंगी तस्वीरें
Advertisement
trendingNow12244002

श्राप या कुदरत की ताकत... इस देश में मरने के बाद लोगों के शव बन रहे ममी, रोंगटे खड़े कर देंगी तस्वीरें

San Bernardo Municipal Cemetery : कोलंबियाई के सैन बर्नार्डो नगरपालिका कब्रिस्तान में शव खुद ममी बन जाते हैं. ऐसा क्यों होता है, इसका जवाब किसी के पास नहीं है. बता दें, कि पहली ममी 1950 में मिली थी. 

 

San Bernardo Municipal Cemetery

Colombia : कोलंबियाई शहर के सैन बर्नार्डो नगरपालिका कब्रिस्तान में दफनाए गए शव अक्सर खुद ममी बन जाते हैं. ममी बनने का सिलसिला तभी से शुरू हुआ जब ये कब्रिस्तान बनाया गया था. सैन बर्नार्डो नगरपालिका कब्रिस्तान ( San Bernardo Municipal Cemetery ) में ऐसी घटनाएं आम होती है, कहा जाता है, कि उनके कपड़े, बाल और यहां तक कि आंखें भी बरकरार रहती हैं. यह रहस्य जानने की कई कोशिशों के बाद भी अब तक कुछ पता नहीं चला है. 

कब्रिस्तान के म्यूजियम ऑफ ममी ( Museum of Mummies ) के गाइड रोशियो वेरगारा ने एजेंस फ्रांस-प्रेसे को बताया की उन्होंने सोचा था कि ये अलग-अलग घटनाएं होंगी, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, इसी हालत में शवों का मिलना और बढ़ता गया.

 

पहली ममी 1950 में मिली

सैन बर्नार्डो नगरपालिका कब्रिस्तान 1949 के आसपास खोला गया था और पहली ममी 1950 में मिली थी. एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल लगभग 50 ममी पाई जा रही थीं, हालांकि, आज यह संख्या घटकर केवल पांच हो गई है.

लोगों के मन में हैं कई सवाल

क्या ऐसा हो सकता है कि ये सब देवताओं का दिया तोहफा हो ? या कोई सजा दी गई हो ? लोगों के मन में कई सवाल हैं, कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसका संबंध खेती वाले शहर में जीवित रहने के लिए जरूरी आहार और जीवनशैली से है. एक रिपोर्ट का कहना है, कि इसके बारे में स्टडी करने की जरूरत है. कहा जाता है, कि अभी-भी कब्रिस्तान में एक दर्जन से ज्यादा ममियां हैं. 

लोग इसे दैवीय शक्ति मानते हैं

साइंस के अनुसार, इन ममियों की वजह साफ नहीं है, हालांकि, कई कारण सामने आए हैं. कुछ लोग इसे दैवीय शक्ति मानते हैं, इसे ईश्वर की ओर से तोहफा या सजा के रूप में भी देखते हैं. 

कुछ एक्सपर्ट का मानना ​​है कि ममी बनने का संबंध सूखी जमीन के ऊपर बनी कोठरियों में शवों को दफनाने से है. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ कोलंबिया ( National University of Colombia ) की एंथ्रोपोलॉजी डेनिएला बेटनकोर्ट ने बताया, कि हवा लगातार चल रही है क्योंकि यह गर्म है. यह मानना ​​संभव है कि वॉल्ट एक ओवन की तरह काम करते हैं. वे आपको डिहाइड्रेट करते हैं, लेकिन अभी तक इस बात पर कोई स्टडी नहीं हुई है कि ऐसी कौन सी स्थिति है जिसके वजह से लोग ममी बन रहे हैं. 

Trending news