Body Fitness: ऑफिस में लंबे समय तक बैठने से अकड़ने लगती है गर्दन और पीठ? ट्राई करें ये एक्सरसाइज
Advertisement
trendingNow11647602

Body Fitness: ऑफिस में लंबे समय तक बैठने से अकड़ने लगती है गर्दन और पीठ? ट्राई करें ये एक्सरसाइज

Relief From Back And Neck Pain: अक्सर लोग ऑफिस में लंबे समय तक चेयर पर बैठकर काम करते हैं. नतीजन उनके कमर, पीठ और गर्दन में भयानक दर्द होने लगता है. हालांकि इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं. 

 

Body Fitness: ऑफिस में लंबे समय तक बैठने से अकड़ने लगती है गर्दन और पीठ? ट्राई करें ये एक्सरसाइज

Relief From Back And Neck Pain: जॉब करने वालों के लिए जीवन में कुछ अलग ही चुनौतियां रहती है. फिर चाहे वो फील्ड जॉब हो या सीटिंग जॉब. इन दोनों में अधिकतर लोग सीटिंग जॉब ही चुनना पसंद करते हैं, क्योंकि लोगों को लगता है कि बैठेकर काम करना काफी आसान होता है. लोगों का सोचना है कि फील्ड जॉब में धूप, बारिश, हवा, ट्रैफिक में भागने से बेहतर है ऑफिस में बैठकर काम करो. लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि ऑफिस में बैठकर काम करना आपके लिए ज्यादा दिक्कत पैदा कर सकता है.

दरअसल, जब हम ऑफिस में लैपटॉप, कंप्यूटर के सामने घंटों बिना ब्रेक लिए काम करते हैं, इससे कमर दर्द के साथ कंधे और गर्दन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. अगर समय रहते इन पर ध्यान न दिया जाए, तो ये आगे चलकर सर्वाइकल, साइटिका जैसी गंभीर समस्या बन सकती है. इसलिए सीटिंग जॉब में ये ध्यान रखने वाली बात है, कि ब्रेक लेते रहें और लगातार बैठकर काम न करें. इसके साथ ही आप कुछ एक्सरसाइज भी ट्राई कर सकते हैं, जिससे आपको कुछ ही मिनटों में राहत मिल सकती है.    

1.  हाथों के लिए एक्सरसाइज-
गर्दन और पीठ दर्द से राहत के लिए आपको अपने दोनों हाथों को एक बार सिर के पीछे रखते हुए कोहनियों को पीछे की ओर दबाना है. फिर दोनों हाथों को नीचे से घुमाकर पीठ के पीछे दोनों हाथों को टच करते हुए कोहनियों को हल्का पीछे की ओर दबाना है. 

2. शरीर को मोड़ना- 
इसमें कुर्सी पर बैठकर हाथों को सामने जोड़ना है फिर एक हाथ को जितना पीछे ले जा सकते हैं ले जाते हुए उसे देखना है. दोनों हाथों से इस एक्सरसाइज को बारी-बारी से करें.

3. पैरों की एक्सरसाइज-
इसमें एक पैर को उठाकर दूसरे पैर के ऊपर रखें और हल्का सा आगे की ओर झुकें. फिर घुटने को ऊपर की ओर उठाते हुए बॉडी को ट्विस्ट करें. दोनों पैरों से इस एक्सरसाइज कर कर लें.

4. बैक पेन के लिए एक्सरसाइज-
इसमें अपने दाएं हाथ की कोहनी को ऊपर की ओर उठाना है और बाएं हाथ को नीचे की ओर घुमाते हुए पीठ पर रखना है. दोनों हाथों की हथेलियों को आपस से टच करने की कोशिश करें. इससे हाथों के साथ बैक पर भी बहुत ही अच्छा स्ट्रेच आता है जिससे अपर बॉडी की अकड़न दूर होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news